Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 09 | Physics GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 09)

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 09): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. ध्वनि किससे होकर नहीं गुजर सकती है?

(A) वायु से

(B) निर्वात से

(C) स्टील से

(D) जल से

(B) निर्वात से

ध्वनि एक यांत्रिक तरंग है और इसके संचरण के लिए किसी माध्यम; जैसे - वायु, जल, स्टील आदि की आवश्यकता होती है। यह निर्वात में होकर नहीं चल सकती। 

निर्वात में ध्वनि का संचरण नहीं हो सकता। द्रव, गैस एवं प्लाज्मा में ध्वनि केवल अनुदैर्घ्य तरंग (longitudinal wave) के रूप में चलती है जबकि ठोसों में यह अनुप्रस्थ तरंग (transverse wave) के रूप में भी संचरण कर सकती है। जिस माध्यम में ध्वनि का संचरण होता है यदि उसके कण ध्वनि की गति की दिशा में ही कम्पन करते हैं तो उसे अनुदैर्घ्य तरंग कहते हैं; जब माध्यम के कणों का कम्पन ध्वनि की गति की दिशा के लम्बवत होता है तो उसे अनुप्रस्थ तरंग कहते है।

2. कितने डेसीबल की ध्वनि मनुष्य को पागल बना देती है?

(A) 130 - 140 डेसिबल

(B) 80 डेसिबल

(C) 60 डेसिबल

(D) 90 डेसिबल

(A) 130 - 140 डेसिबल

कानों के लिए 60 डेसीबल तक की आवाज सामान्य होती है। इससे अधिक आवाज कान की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दिवाली पर चलने वाले पटाखों में 110 डेसीबल तक की आवाज होती है। डॉक्टरों का मानना है कि इतनी आवाज कान के परदे फाड़ने के लिए काफी होती है। कान का परदा बेहद नाजुक होता है, इतनी आवाज वह बर्दास्त नहीं कर सकता। खासतौर पर बच्चों में यह समस्या विकट हो सकती है। 

मनुष्य की श्रवण क्षमता 80 डेसिबल होती है इससे ज्यादा की आवाज मनुष्य बर्दास्त नहीं कर सकताहै। 0 से 25 डेसिबल पर शांति तक की आवाज से शान्ति का वातावरण रहता है। यदि आवाज की तीव्रता 80 डेसिबल से अधिक होने पर मनुष्य बीमार होने लगता है और उसे तकलीफ महसूस होने लगती है। वहीं जब आवाज की तीव्रता 130 - 140 डेसिबल हो जाती है तो व्यक्ति को बेचैनी होने लगती है। लगातार इस तीव्र की आवाज के बीच रहने पर व्यक्ति बहरा भी हो सकता है।

3. ध्वनि का वेग अधिकतम किसमें होता है?

(A) लोहा में

(B) वायु में

(C) जल में

(D) पारा में

(A) लोहा में

वायु में ध्वनि की चाल 332 मी./से. होती है। 

पारा में ध्वनि की चाल 1450 मी./से. होती है। 

जल में ध्वनि की चाल 1493 मी./से. होती है। 

तथा लोहे में ध्वनि की चाल 5130 मी./से. होती है।

4. जब ध्वनि तरंग चलती है तो वे अपने साथ क्या ले जाती हैं?

(A) द्रव्यमान

(B) ध्वनि

(C) ऊर्जा

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) ऊर्जा

ध्वनि एक प्रकार की ऊर्जा है, जिसकी उत्पत्ति किसी न किसी वस्तु के कम्पन करने से उत्पन्न होती है, जब हम किसी घण्टे पर चोट मारते हैं तो हमें ध्वनि सुनाई पड़ती है तथा घण्टे को हल्का सा छूने पर उसमें झनझनाहट का अनुभव होता है। जैसे ही घण्टे का कम्पन बंद हो जाता है, ध्वनि भी बंद हो जाती है। इसी प्रकार, जब सितार के तार अंगुली से दबाकर छोड़ते हैं तो वह कम्पन करने लगता है तथा उससे ध्वनि निकलती है परन्तु यह आवश्यक नहीं है कि हर कम्पन से ध्वनि उत्पन्न हो। ध्वनि तरंगें, जिनकी आवृत्ति 20 हटर्ज से 20,000 हटर्ज के बीच होती है एवं उनकी अनुभूति हमें अपने कानों द्वारा होती है, ध्वनि तरंगे कहलाती है। ध्वनि तरंगे अनुदैर्ध्य यांत्रिक तरंगे होती हैं। जब किसी माध्यम से कपन होता है तो ध्वनि उत्पन्न होती है। 

जब ध्वनि तरंग चलती हैं, तो वे अपने साथ बहुत अधिक ऊर्जा ले जाती हैं।

5. जब प्रकाश के लाल, हरा व नीला रंगों को समान अनुपात में मिलाया जाता है तो परिणामी रंग कौन-सा होगा?

(A) काला

(B) श्याम

(C) सफेद

(D) मैजेन्टा

(C) सफेद

यदि प्रकाश के सभी तीन प्राथमिक रंगों को समान अनुपात में मिलाया जाता है, तो परिणाम तटस्थ (ग्रे या सफेद) होता है। जब लाल और हरे रंग की रोशनी मिश्रित होती है, तो परिणाम पीला होता है। जब हरे और नीले रंग की रोशनी मिश्रित होती है, तो परिणाम एक सियान है। जब नीली और लाल रोशनी मिश्रित होती है, तो परिणाम मैजेंटा होता है।

6. कैमरे में किस प्रकार का लेंस उपयोग में लाया जाता है?

(A) उत्तल

(B) वर्तुलाकार

(C) समान मोटाई का

(D) अवतल

(A) उत्तल

उत्तल लेंस, जिसे अभिसारी या धनात्मक लेंस भी कहा जाता है, बीच में मोटा होता है। उत्तल लेंस से गुजरने वाली प्रकाश किरणें अभिसरित होती हैं या एक साथ निकट लाई जाती हैं। उत्तल लेंस के विभिन्न उपयोग हैं जैसे माइक्रोस्कोप, आवर्धक लेंस, कैमरा, हाइपरमेट्रोपिया का सुधार आदि। 

उत्तल लेंस कैमरे में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, एक छवि पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे बड़ा करते हैं। कैमरों के लगभग सभी लेंसों में एक उत्तल लेंस होता है जिसके बाद एक अवतल लेंस होता है और उसके बाद दूसरा उत्तल लेंस होता है। पहला लेंस वस्तु से दूर या उसकी ओर जाकर छवि के आवर्धन स्तर को नियंत्रित करता है।

7. नेत्रदान में दाता की आँख के किस हिस्से को प्रतिरोपित किया जाता है?

(A) लेंस

(B) कार्निया

(C) पूरी आँख

(D) रेटिना

(B) कार्निया

नेत्रदान आपकी मृत्यु के बाद आपकी आँखों को दान करने की प्रक्रिया है। दान करने के लिए आँख का मुख्य हिस्सा कॉर्निया प्रयोग किया जाता है। कॉर्निया आँख की स्पष्ट, सबसे बाहरी परत है। यह आँखों में प्रकाश को केंद्रित करने में मदद करता है। आँख के अन्य हिस्सों को भी दान किया जा सकता है, जैसे लेंस, लेकिन कॉर्निया सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आँख के बचे हुए हिस्से का उपयोग अनुसंधान ( रिसर्च ) के लिए भी किया जाता है।

8. मनुष्य के आँख में प्रकाश तरंगे किस स्थान पर स्नायु उद्वेगों में परवर्तित होती है?

(A) नेत्र तारा में

(B) रेटिना से

(C) लेन्स से

(D) कॉर्निया से

(B) रेटिना से

किसी वस्तु से निकली प्रकाश की किरणें नेत्र में प्रवेश करती हैं तो कैमरे के निगेटिव की तरह वस्तु की उलटी व छोटी प्रतिमूर्ति (Image) नेत्र के रेटिना पर पड़ती है। रेटिना की संवेदी कोशिकाएँ संवेदित होती हैं और दृक तन्त्रिका इस संवेदना को मस्तिष्क में पहुँचा देती है। यहीं पर जन्तु को वस्तु का वास्तविक (Positive) दृष्टि ज्ञान हो जाता है । कार्निया, तेजोजल व लेन्स वस्तु से आयी किरणों का लगभग पूर्ण अपवर्तन (Refraction) कर देते हैं। परिणामस्वरूप रेटिना पर उलटी प्रतिमूर्ति पड़ती है । कैमरे में प्रकाश किरणों का पूर्ण अपवर्तन लेन्स करता है। इससे वस्तु की उलटी प्रतिमूर्ति प्रकाश रसायनी प्लेट (Photochemical Plate) पर पड़ती है। आँखों की आइरिस कैमरे के डायफ्राम (Diaphragm) के समान पुतली के व्यास को प्रकाश के अनुसार घटाने-बढ़ाने का कार्य करती है । नेत्रों में प्रकाश किरणें पड़ती हैं। इस प्रकार जब किरणें मन्द होती हैं तो आइरिस सिकुड़कर तारे को बड़ा कर देती है और अधिक किरणें रेटिना पर पड़ती हैं।

9. मायोपिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

(A) निकट – दृष्टि दोष

(B) दीर्ध – दृष्टि दोष

(C) जरा दूर दृष्टिता

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) निकट – दृष्टि दोष

निकट दृष्टि दोष को चिकित्सीय भाषा में मायोपिया कहते हैं, इसमें दूर की चीजों को स्पष्ट रूप से देखने में परेशानी आती है। मायोपिया में आंख की पुतली (आई बॉल) का आकार बढ़ने से प्रतिबिंब रेटिना पर बनने के बजाय थोड़ा आगे बनता है। 

यह सामान्यतः तीन प्रकार के होते हैं : 

1. निकट – दृष्टि दोष (मायोपिया) 

2. दीर्घ – दृष्टि दोष (हाइपर मायोपिया) 

3. जरा दूर दृष्टिता (प्रेस्बोपिया) 

1. निकट – दृष्टि दोष (मायोपिया) निकट – दृष्टि दोष (मायोपिया) में मनुष्य निकट की वस्तुओं को स्पष्ट देख सकता है, परन्तु दूर रखी वस्तुओं को स्पष्ट नहीं देख सकता है। 

2. दीर्ध – दृष्टि दोष (हाइपर मायोपिया) 

2. दीर्ध – दृष्टि दोष (हाइपर मायोपिया) इस दोष में व्यक्ति दूर की वस्तुओं को स्पष्ट देख सकता है, परन्तु निकट रखी वस्तुओं को वह स्पष्ट नहीं देख सकता है।

3. जरा दूर दृष्टिता (प्रेस्बोपिया) 

3. जरा दूर दृष्टिता (प्रेस्बोपिया) – जरा दूरदृष्टिता यह दोष आयु में अधिक होने के कारण मनुष्य की नेत्र की समंजन क्षमता घट जाती है। मनुष्य का निकट बिन्दु दूर हट जाता है। इन्हें पास की वस्तुओं को आराम से देखने में मुश्किल होती है।

10. दूरबीन का आविष्कार किसने किया था?

(A) एडीसन

(B) हेन्स लिपेर्शी

(C) गैलीलियो

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) हेन्स लिपेर्शी

दूरबीन का आविष्कार किसी अज्ञात व्यक्ति ने किया था परंतु, दूरबीन का पहला पेटेंट Hans Lippershey के नाम है। टेलिस्कोप का विकास 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में प्रसिद्ध इतालवी भौतिक विज्ञानी, गणितज्ञ और खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली द्वारा भी किया गया था। गैलीलियो को पहली व्यावहारिक दूरबीन का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है, जिसका उपयोग उन्होंने ब्रह्मांड की प्रकृति के बारे में कई महत्वपूर्ण खोज करने के लिए किया था। टेलीस्कोप के साथ उनके काम ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में क्रांति ला दी और आधुनिक विज्ञान की नींव रखने में मदद की।

11. पानी से भरे तालाब की गहराई किस कारण कम दिखाई देती है?

(A) अपवर्तन

(B) परावर्तन

(C) विवर्तन

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) अपवर्तन

प्रकाश के अपवर्तन के सिद्धान्त के कारण तरण ताल अपनी वास्तविक गहराई से कम गहरा प्रतीत होता है। तालाब के तल से आने वाली प्रकाश की किरणें सघन माध्यम (जल) से बिरल माध्यम (हवा) में जाते हुए अपवर्तित हो जाती है तथा इस कारण तालाब के तले का प्रतिबिम्ब उसकी वास्तविक स्थिति से कुछ ऊपर बनता है।

12. साबुन के बुलबुले के चमकीले रंग निम्नलिखित में से किसके कारण होते हैं?

(A) प्रकीर्णन

(B) व्यतिकरण

(C) विवर्तन

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) व्यतिकरण

सही उत्तर व्यतिकरण है। जब प्रकाश एक बुलबुले पर चमकता है तो रंग बदलने लगता है। एक इंद्रधनुष को देखे जाने वालों की तरह नहीं, जो अंतर अपवर्तन से उत्पन्न होता है, रंगों को साबुन के बुलबुले को देखा जाता है जो कि पतली परत के सामने और पीछे की सतहों को प्रतिबिंबित करने वाले प्रकाश के व्यतिकरण से उत्पन्न होता है।

13. निम्नलिखित में से किसमें उच्चतम ऊर्जा होती है?

(A) नीला प्रकाश

(B) लाल प्रकाश

(C) पीला प्रकाश

(D) हरा प्रकाश

(A) नीला प्रकाश

ऊपर दिखाए गए विकल्पों में से, नीले प्रकाश में सबसे अधिक ऊर्जा होती है और इसमें लगभग 450 - 420 nm की तरंगदैर्ध्य होती है। सफेद प्रकाश के वर्णक्रम के रंग बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल (VIBGYOR) हैं। हम जानते हैं कि स्पेक्ट्रम में, बैंगनी में न्यूनतम तरंग दैर्ध्य होता है, जिससे अधिकतम ऊर्जा होती है।

14. निम्नलिखित विकल्पों में से किस एक के साथ पद CMYK सम्बन्धित है?

(A) ऑफसेट प्रिंटिंग

(B) वोटिंग मशीन

(C) रेलवे संकेतन

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) ऑफसेट प्रिंटिंग

ऑफसेट प्रिंटिंग एक ऐसी प्रिंटिंग हैं जो साधारणत: छोटे एंव मध्‍यम कार्यों में प्रयोग की जाती हैं, जैसे Newspaper, Books, Magazine, bill book, form इत्‍यादि। इस प्रिंटिंग की गति तेज होती हैं इससे एक साथ 1000 से 10,000 प्रतियां छापी जाती हैं। यह तेज एवं सस्‍ती प्रिन्टिंग प्रणाली हैं।

15. जल में वायु का बुलबुला किसकी भाँति व्यवहार करेगा?

(A) उत्तल लेंस

(B) उत्तल दर्पण

(C) अवतल लेंस

(D) अवतल दर्पण

(C) अवतल लेंस

पानी में डूबा हुआ वायु का बुलबुला, जिसकी सतह उत्तल होती है, अवतल लेंस की भांति व्यवहार करता है। पानी का अपवर्तनांक वायु से अधिाक होता है। इसलिए डूबा हुआ बुलबुला लेंस की प्रकृति में बदल जाता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies