Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 07 | Physics GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 07)

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 07): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. जल में तैरना न्यूटन की गति के किस नियम के कारण संभव है?

(A) प्रथम नियम

(B) द्वितीय नियम

(C) तृतीय नियम

(D) ये सभी

(C) तृतीय नियम

जल मे तैरना नन्यूटन के तीसरे नियम, प्लवन के नियम इन दोनो के कारण होता है। 

न्यूटन का तीसरा नियम- प्रत्येक क्रिया के तुल्य एवं विपरीत प्रतिक्रिया होती है। जितना बल हम अपने हाथो से पानी पर पीछे की और लगाते है उतना ही बल पानी हम पर आगे की ओर लगाता है। 

प्लवन का नियम- यदि किसी वस्तु का घनत्व, डुबोए जाने वाले द्रव के घनत्व से कम है तो वस्तु द्रव की सतह पर तैरेगी। 

यदि वस्तु का घनत्व द्रव के घनत्व से अधिक है तो वस्तु डूब जायेगी। 

यदि वस्तु का घनत्व, द्रव के घनत्व के बराबर है तो वस्तु डूबकर तैरेगी। 

किसी पदार्थ के इकाई आयतन का द्रव्यमान उसका घनत्व कहलाता है।

2. निम्नलिखित में से कौन-सी राशि सदिश नहीं है?

(A) वेग

(B) आयतन

(C) विस्थापन

(D) बल

(B) आयतन

जिस भौतिक राशि में मात्रा (परिमाण) तथा दिशा दोनो निहित होते हैं उन्हें सदिश राशि (vector quantity) कहते हैं। सदिश राशियों के उदाहरण हैं - वेग, बल, संवेग इत्यादि। जिन राशियों में केवल परिमाण होता है उन्हें अदिश राशि कहते हैं, जैसे - चाल, दूरी, द्रव्यमान, आयतन, ताप, समय इत्यादि।

3. एंगस्ट्रम क्या मापता है?

(A) तरंगदैर्ध्य

(B) आवर्तकाल

(C) आवृत्ति

(D) समय

(A) तरंगदैर्ध्य

एंगस्ट्रॉम (Å) प्रकाश के तरंगदैर्घ्य की SI इकाई है। इसका नाम स्वीडिश भौतिक विज्ञानी एंडर्स जोनास एंगस्ट्रॉम के नाम पर रखा गया है। इस इकाई का उपयोग रासायनिक आबंध की लंबाई और सूक्ष्म संरचनाओं के आकार के लिए भी किया जाता है।

4. किस वैज्ञानिक ने सर्वप्रथम बर्फ के दो टुकड़ों को आपस में घिसकर पिघला दिया?

(A) सेल्सियस

(B) जूल

(C) डेवी

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) सेल्सियस

ऐन्डर्स सेल्सियस (27 नवंबर 1701 – 25 अप्रैल 1744) वह एक स्वीडिश खगोलशास्त्री, भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे। वह 1730 से 1744 तक उप्साला विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के प्राध्यापक थे, लेकिन 1732 से 1735 तक जर्मनी, इटली और फ़्रान्स में उल्लेखनीय वेधशालाओं को भ्रमण किया। उन्होंने 1741 में उप्साला खगोलीय वेधशाला की स्थापना की, और 1742 में सेंटीग्रेड तापमान पैमाने का (विपरीत रूप) प्रस्तावित किया जिसे बाद में उनके सम्मान में सेल्सियस का नाम दिया गया। ऐन्डर्स सेल्सियस वैज्ञानिक ने सर्वप्रथम बर्फ के दो टुकड़ों को आपस में घिसकर पिघला दिया।

5. मनुष्य द्वारा सुनी जा सकने वाली ध्वनि तरंगों की आवृत्ति कितनी होती है?

(A) 20 हर्ट्ज से कम

(B) 20 हर्ट्ज से 20,000 हर्ट्ज तक

(C) 20,000 हर्ट्ज से ऊपर

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) 20 हर्ट्ज से 20,000 हर्ट्ज तक

ध्वनि तरंगों की आवृत्तियों के नाम :- 

(i) अवश्रव्य तरंगें (infrasonic waves): 20Hz से नीचे से आवृत्ति वाली ध्वनि तरंगों को अवश्रव्य तरंगें कहते हैं। इसे हमारा कान नहीं सुन सकता है। इस प्रकार की तरंगो को बहुत बड़े आकर के स्रोत्रों से उत्पन्न किया जा सकता है। गैंडा अपश्रव्य ध्वनि सुन सकते है, अर्थात 20 हर्ट्ज से कम की ध्वनि। 

(ii) श्रव्य तरंगें (audible waves): 20Hz से 2000Hz के बीच की आवृत्ति वाली तरंगों को श्रव्य तरंगें कहते हैं। इन तरंगों को हमारा कान सुन सकता है। 

(iii) पराश्रव्य तरंगें (ultrasonic waves): 2000Hz से ऊपर की तरंगों को पराश्रव्य तरंगें कहा जाता है। मुनष्य के कान इसे नहीं सुन सकता है। 2000Hz से ऊपर की ध्वनि तरंगों की आवृत्ति को अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगें कहा जाता है, जो केवल चमगादड़, व्हेल जैसे जानवरों द्वारा सुनी जा सकती हैं। कुछ जंतु पराश्रव्य ध्वनियां सुन सकते हैं और उसका उपयोग करके संवाद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए चमगादड़।

6. लोहे की सुई पानी की सतह पर तैरती है। इस परिघटना का कारण क्या है?

(A) श्यानता

(B) गुरुत्वीय त्वरण

(C) पृष्ट तनाव

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) पृष्ट तनाव

पानी की सतह पर हल्का होने के कारण सुई पानी के ऊपरी सतह की सरफेस टेंशन को नहीं तोड़ पाती है और वह उसकी सतह पर तैरती रहती है यदि कोई उस पानी को हिला देता है तो वह पानी के अंदर चली जाती है। पानी की सतह के इस तनाव को पृष्ठ तनाव या सर्फेस टेंशन कहते हैं। यह तनाव पानी में साबुन डालकर खत्म किया जा सकता है।

7. निम्नलिखित में से किस द्रव का घनत्व सबसे कम है?

(A) मर्करी

(B) पेट्रोल

(C) स्वच्छ जल

(D) नमकीन जल

(B) पेट्रोल

गैसोलीन या पेट्रोल एक पेट्रोलियम से प्राप्त/व्युत्पन्न तरल-मिश्रण है। इसमें पेट्रोलियम के आंशिक आसवन द्वारा प्राप्त अधिकांश कार्बनिक यौगिक शामिल हैं । गैसोलीन का विशिष्ट गुरुत्व (या सापेक्ष घनत्व) 0.71–7.7 किलोग्राम/ l या 0.7489 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है। पेट्रोल जल पर तैरता है क्योंकि इसमें जल की तुलना में कम घनत्व होता है।

8. एक हॉर्स पावर कितने वाट के बराबर होता है?

(A) 450 वाट

(B) 600 वाट

(C) 734 वाट

(D) 746 वाट

(D) 746 वाट

शक्ति की इकाई को 'हॉर्स पावर' (HP) कहा जाता है, जो 746 वाट के बराबर होती है। इसका अर्थ यह है कि 1 अश्वशक्ति ( एचपी ) लगभग 0.75 किलोवाट (0.75 किलोवाट) के बराबर है। 1 HP = 735.5 वाट (British standard के अनुसार), 1 HP = 746 वाट (America standard के अनुसार).

9. बर्नौली का प्रमेय निम्नलिखित में से किस नियम पर आधारित है?

(A) ऊर्जा संरक्षण पर

(B) संवेग संरक्षण पर

(C) आवेश संरक्षण पर

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) ऊर्जा संरक्षण पर

बर्नौली का प्रमेय गति में एक तरल पर लागू ऊर्जा के संरक्षण के सिद्धांत का एक परिणाम है। यह प्रमेय बताता है कि एक आदर्श तरल के सुव्यवस्थित प्रवाह के लिए प्रति इकाई द्रव्यमान में कुल ऊर्जा (दबाव ऊर्जा, स्थितिज ऊर्जा और गतिज ऊर्जा का योग) तरल प्रवाह के दौरान हर अनुप्रस्थ-काट पर स्थिर रहती है।

10. बर्फ पर दाब बढ़ाने से उसका गलनांक क्या होगा?

(A) घट जायेगा

(B) बढ़ जायेगा

(C) शून्य हो जायेगा

(D) अपरिवर्तित रहेगा

(A) घट जायेगा

दाब बढ़ने से बर्फ का गलनांक कम हो जाता है क्योंकि दाब बढ़ने पर बर्फ के अणु आयतन घटाकर अनुपात बनाए रखने की कोशिश करते हैं। चूँकि पानी का आयतन बर्फ से कम होता है, इसलिए बर्फ का आयतन कम करने के लिए पानी में बदलने की प्रवृत्ति होती है। इसलिए दबाव बढ़ने पर बर्फ का गलनांक घट जाता है।

11. किसी मानव शरीर का सामान्य तापमान क्या होता है?

(A) 65 डिग्री

(B) 95 डिग्री

(C) 98 डिग्री

(D) 99 डिग्री

(C) 98 डिग्री

सामान्य शरीर का तापमान व्यक्ति, आयु, गतिविधि और दिन के समय के अनुसार बदलता रहता है। 

शरीर के औसत सामान्य तापमान को आमतौर पर 98.6 ° F (37 ° C) के रूप में स्वीकार किया जाता है। 

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि "सामान्य" शरीर के तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है, 97 ° F (36.1 ° C) से 99 ° F (37.2 ° C) तक। 

100.4 ° F (38 ° C) से अधिक तापमान का मतलब है कि आपको संक्रमण या बीमारी के कारण बुखार है। 

शरीर का तापमान सामान्य रूप से पूरे दिन बदलता रहता है।

12. ऊष्मा का सबसे अच्छा चालक कौन है?

(A) चांदी

(B) सोना

(C) तांबा

(D) एलुमिनियम

(A) चांदी

चांदी (Ag) : परमाणु संख्या 47 है। यह एक नरम, सफेद और चमकदार धातु है। यह एक बहुत ही नमनीय और आघातवर्धनीय धातु है और इसमें सभी तत्वों के बीच उच्चतम विद्युत चालकता, तापीय चालकता होती हैं यानी ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक होता है।

13. निम्नलिखित में से किसकी विशिष्ट ऊष्मा धारिता सबसे अधिक है?

(A) बेन्जीन

(B) जल

(C) स्वर्ण का टुकड़ा

(D) लोहे का टुकड़ा

(B) जल

जल की विशिष्ट ऊष्मा धारिता सबसे अधिक होती है। किसी पदार्थ की इकाई मात्रा का ताप एक डिग्री सेल्सियस बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊष्मा की मात्रा को उस पदार्थ की विशिष्ट ऊष्मा धारिता कहते हैं। जल में उच्चतम विशिष्ट ऊष्मा धारिता 4186 विशिष्ट ऊष्मा धारिता (J Kg -1 K -1) है। अतः, सही विकल्प जल है।

14. निम्नलिखित में से किसके द्वारा अधिक ज्वालक पैदा होता है?

(A) भाप

(B) गर्म हवा

(C) सूर्य की किरणें

(D) ये सभी

(A) भाप

भाप से अधिक जलन पैदा होती है क्योकि भाप में जो गुप्त उष्मा होती है , वह पानी की अपेक्षा अधिक होती है। यही कारण है जिससे भाप अधिक पीड़ादायक लगता है। 

एक ग्राम उबलते हुए जल को भाप में बदलने में 537 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए एक ग्राम जल की अपेक्षा उसकी भाप में अधिक उर्जा होती है इसलिए 100° पर उबलते हुए जल की अपेक्षा 100°पर भाप से जलने में अधिक कष्ट होता है।

15. निम्नलिखित में से किसमें सर्वोच्च विशिष्ट ऊष्मा का मान होता है?

(A) ताँबा

(B) सीसा

(C) जल

(D) कांच

(C) जल

जल की विशिष्ट ऊष्मा धारिता सबसे अधिक होती है। किसी पदार्थ की इकाई मात्रा का ताप एक डिग्री सेल्सियस बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊष्मा की मात्रा को उस पदार्थ की विशिष्ट ऊष्मा धारिता कहते हैं। जल में उच्चतम विशिष्ट ऊष्मा धारिता 4186 विशिष्ट ऊष्मा धारिता (J Kg -1 K -1) है। अतः, सही विकल्प जल है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies