Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 06 | Physics GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06)

Physics GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. पदार्थ के संवेग और वेग के अनुपात से कौन-सी भौतिक राशि प्राप्त की जाती है?

(A) वेग

(B) द्रव्यमान

(C) कोणीय वेग

(D) त्वरण

(B) द्रव्यमान

संवेग क्या है :- किसी पिंड या वस्तु के द्रव्यमान व वेग के गुणनफल को संवेग कहते है। 

इसे P से प्रदर्शित करते है। 

संवेग = द्रव्यमान × वेग 

P = m × v 

जहां, P = संवेग 

m = वस्तु का द्रव्यमान 

n = वस्तु का वेग 

संवेग व वेग की दिशा एक होती है। यदि वस्तु के द्रव्यमान बराबर हो परंतु एक वस्तु अधिक वेग से चल रही हो तथा दूसरी वस्तु कम वेग से चल रही हो तो, अधिक वेग से चलने वाले वस्तु को रोकने के लिए अधिक बल लगाना पड़ेगा। स्पष्टता किसी गतिमान वस्तु को रोकने के लिए लगाया गया बल वस्तु के द्रव्यमान तथा उसके वेग दोनों पर निर्भर करता है।

2. रॉकेट किस के सिद्धान्त पर कार्य करता है?

(A) ऊर्जा संरक्षण

(B) बर्नोली प्रमेय

(C) संवेग संरक्षण

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) संवेग संरक्षण

रॉकेट संवेग संरक्षण के सिद्धान्त पर कार्य करता है। रॉकेट प्रणोदन – रॉकेट का उड़ना न्यूटन के क्रिया-प्रतिक्रिया नियम तथा संवेग संरक्षण के सिद्धांत पर आधारित है। रॉकेट का ईंधन (गैसें) जब जलता है तो यह क्रिया स्वरूप बाहर निकलती है तथा जब ये गैसें जमीन से टकराती हैं तो इस क्रिया की प्रतिक्रिया’ रॉकेट को ऊपर की ओर धकेलती है। 

यदि बंदूक चलाते समय बंदूक को शरीर (कंधे) से सटाकर रखा जाए तो निकाय (बंदूक + शरीर) का द्रव्यमान बढ़ जाने से संवेग भी बढ़ जाता है, जिससे गोली छूटने पर शरीर को पीछे की तरफ बहुत अधिक धक्का नहीं लगता है।

3. गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम का प्रतिपादन किसने किया?

(A) गैलीलियो

(B) न्यूटन

(C) कॉपरनिकस

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) न्यूटन

गुरुत्वाकर्षण के बारे में पहली बार कोई गणितीय सूत्र देने की कोशिश (1687 में) आइजक न्यूटन द्वारा की गयी जो आश्चर्यजनक रूप से सही था। उन्होंने गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत का प्रतिपादन किया। न्यूटन के सिद्धान्त को बाद में अलबर्ट आइंस्टाइन द्वारा सापेक्षता सिद्धांत से बदला गया। बहुत कम ही लोग जानते है कि इससे पूर्व भारतीय महान गणितज्ञ वराह मिहिर और भास्कराचार्य ने कहा था कि किसी प्रकार की शक्ति ही वस्तुओं को पृथ्वी पर चिपकाए रखती है।

4. पास्कल किसकी इकाई है?

(A) दाब की

(B) वर्षा की

(C) आर्द्रता की

(D) तापमान की

(A) दाब की

किसी सतह के इकाई क्षेत्रफल पर लगने वाले अभिलम्ब बल को दाब (Pressure) कहते हैं। इसकी इकाई 'न्यूटन प्रति वर्ग मीटर' होती है। दाब की और भी कई प्रचलित इकाइयाँ हैं। दाब एक अदिश राशि है। इसकी SI इकाई पास्कल है; 1 Pa = 1 N/m^2

5. क्यूसेक से क्या मापा जाता है?

(A) जल की बहाव

(B) जल की गहराई

(C) जल की मात्रा

(D) जल की शुद्धता

(A) जल की बहाव

एक क्यूसेक माने, 

एक क्यूबिक फ़ीट पर (प्रति) सेकंड. 

यानी एक क्यूसेक 28.317 लीटर (लगभग ) प्रति सेकंड होता है। अर्थात् प्रति सेकंड एक घन फुट पानी के बहाव को एक क्यूसेक कहते हैं।

6. निम्नलिखित में से कौन सबसे अधिक प्रत्यास्थ है?

(A) गीली मिट्टी

(B) प्लास्टिक

(C) रबड़

(D) स्टील

(D) स्टील

रबर और स्टील (लोहा) में स्टील अधिक प्रत्यास्थ है। 

स्टील रबर की अपेक्षा सरलता से विरूपित हो जाता है। यांत्रिकी के संदर्भ में यंग गुणांक अथवा यांग मापांक किसी पदार्थ की प्रत्यास्थता पैमाना होता है। यह एक अक्षीय प्रतिबल और विकृति के अनुपात के रूप में परिभाषित किया जाता है। चूँकि स्टील का यंग गुणांक (यांग मापांक) रबर की तुलना में अधिक होता है, इस कारण स्टील रबर की अपेक्षा अधिक प्रत्यास्थ होता है। 

प्रत्यास्थता से तात्पर्य पदार्थ के उस गुण से है, जिसमें किसी पदार्थ पर उसकी लंबाई के अनुदिस उपयुक्त बल लगाने पर उसके आकृति और आकार दोनों में परिवर्तन हो जाता है, लेकिन जब वह बल हटा लिया जाता है तो वह पदार्थ अपनी पूर्व अवस्था को प्राप्त कर लेता है। पदार्थ का यह गुण प्रत्यास्थता (Elasticity) कहलाता है।

7. वह कौन-सा बल है जिसके कारण पिण्ड धरती के केन्द्र की और खींचा चला जाता है?

(A) द्रव्यमान

(B) आवेगी बल

(C) गुरुत्वाकर्षण

(D) संवेग

(C) गुरुत्वाकर्षण

सही उत्तर गुरुत्वाकर्षण है। गुरुत्वाकर्षण वह बल है जिसके द्वारा कोई ग्रह या अन्य पिंड वस्तुओं को अपने केंद्र की ओर खींचता है। 

जिस बल के कारण दो वस्तुएं एक-दूसरे को अपनी ओर आकर्षित करती है, उसे ‘गुरुत्वाकर्षण बल कहते हैं। गुरुत्वाकर्षण बल (Gravitational Force ) किन्ही दो वस्तु, पदार्थ अथवा कणों के बीच उपस्थित एक आकर्षण बल है l गुरुत्वाकर्षण बल न सिर्फ पृथ्वी और वस्तुओं के मध्य का आकर्षण बल है बल्कि यह ब्रह्माण्ड में मौजूद हर पदार्थ या वस्तु के बीच मौजूद है। गुरुत्वाकर्षण को उस त्वरण (acceleration) से मापा जाता है जो मुक्त रूप से गिरने वाली वस्तुओं को देता है। 

हर वो वस्तु जिसका द्रव्यमान ( mass) होता है उसका गुरुत्वाकर्षण भी होता है। सबसे महत्वपुर्ण बात यह है कि अगर किसी वस्तु का द्रव्यमान अधिक है तो उसका गुरुत्वाकर्षण बल अधिक होगा।

8. पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का कितना भाग चन्द्रमा के गुरुत्वाकर्षण के सबसे नजदीक है?

(A) 1/2

(B) 1/4

(C) 1/6

(D) 1/5

(C) 1/6

चन्द्रमा पर गुरूत्वाकर्षण, पृथ्वी पर गुरूत्वाकर्षण का 1/6 भाग है। पृथ्वी से चन्द्रमा की दूरी 384,403 किलोमीटर है। यह दूरी पृथ्वी के व्यास का 3० गुना है। चन्द्रमा पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी से 1/6 है।

9. आर्किमिडीज का नियम निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है?

(A) गुरुत्वाकर्षण का नियम

(B) समकोण त्रिभुज का नियम

(C) प्लवन का नियम

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) प्लवन का नियम

प्लवन का नियम आर्किमिडीज के सिद्धांत का अनुप्रयोग है। इसलिए, प्लवन का सिद्धांत (Principle of Floatation) कहता है कि जब कोई पिंड अपने आयतन के साथ आंशिक रूप से तरल सतह (liquid surface) के ऊपर तैरता है, तब पिंड द्वारा विस्थापित तरल की मात्रा पिंड के जलमग्न हिस्से की मात्रा के बराबर होती है।

10. श्यानता की इकाई क्या होती है?

(A) प्वाइज

(B) प्वाइजुली

(C) पास्कल

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) प्वाइज

द्रव्य के बहने के गुण को श्यानता कहते है, श्यानता द्रव और गैस में पाई जाती हैं, जिस प्रकार ठोस में घर्षण होता हैं उसी प्रकार द्रव और गैस में श्यानता होती है, गाड़े द्रव्य की श्यानता कम होती है, तरल द्रव्य की श्यानता ज्यादा होती है, तापमान बढ़ने से द्रव और गैस की श्यानता बढ़ती है, तापमान कम होने से द्रव और गैस की श्यानता कम होती हैं, श्यानता की इकाई प्वाइज हैं।

11. दूध से क्रीम निकालने में कौन-सा बल लगता है?

(A) घर्षण बल

(B) अभिकेन्द्रीय बल

(C) अपकेन्द्रीय बल

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) अपकेन्द्रीय बल

यह प्रक्रिया अपकेंद्रिय बल के द्वारा की जाती है। जिसमे बल बाहर की तरफ लगता है और क्रीम को दूध से अलग करता है।

12. चाबी भरी हुई घड़ी में कौन सी ऊर्जा प्राप्त होती है?

(A) स्थितिज ऊर्जा

(B) गतिज ऊर्जा

(C) संचित ऊर्जा

(D) यांत्रिक ऊर्जा

(A) स्थितिज ऊर्जा

इस प्रकार की चाबी वाली घडी में स्थितिज ऊर्जा होती है। इस घड़ी की कार्यविधि की बात करें तो मेकानिकल ऊर्जा को प्रसेस से स्प्रींग में दबाया जाता है जो धीरे धीरे घडी को पोटेन्सियल शक्ति साप्लाई करती है, तब तक जब तक स्प्रिंग के सम्पूर्ण ऊर्जा खत्म न होती है।

13. सूर्य में ऊर्जा कैसे उत्पन्न होती है?

(A) ऑक्सीकरण द्वारा

(B) नाभिकीय विखण्डन द्वारा

(C) आयनन द्वारा

(D) नाभिकीय संलयन द्वारा

(D) नाभिकीय संलयन द्वारा

सूरज 74% हाइड्रोजन से बना हुआ है। सूर्य के कोर में बेहिसाब दबाव की वजह से हाइड्रोजन परमाणुओं की विशाल मात्रा फ्यूज होकर हीलियम में परिवर्तित हो जाती है। यह जटिल प्रक्रिया नाभिकीय संलयन कहलाती है। अर्थात सूर्य के कोर में करोड़ों हाइड्रोजन बम के बराबर विस्फोट हर सेकेंड होता है। इस विस्फोट के परिणामस्वरूप ऊर्जा का अक्षय भंडार सूर्य से निकलता है और विकिरण के द्वारा सौर मंडल में पहुंच जाता है।

14. वायुमंडल में बादलों के तैरने का कारण क्या है?

(A) दाब

(B) घनत्व

(C) ताप

(D) वेग

(B) घनत्व

बादल हवा में तैरता है क्योंकि समान आयतन के बादल का घनत्व समान आयतन के सूखी हवा से कम होती है। जैसे तेल पानी पर तैरता है, क्योंकि यह पानी से कम सघन होता है इसी प्रकार बादल भी हवा में तैरता है क्योंकि बादल में नमी पूर्ण हवा का सघनता सूखी हवा से कम होता है।

15. लकड़ी की नाव पानी में क्यों नहीं रुकती है?

(A) आयतन

(B) घनत्व

(C) द्रव्यमान

(D) भार

(B) घनत्व

घनत्व से पता चलता है कि पदार्थ के कण एक-दूसरे से कितने दूर हैं। इन तीनों के घनत्व के अनुसार लकड़ी के कण एक-दूसरे से सबसे ज्यादा दूर हैं, पानी के थोड़े ज्यादा नजदीक हैं, और लोहे के कण सबसे नजदीक हैं। इसलिए जब हम लकड़ी के टुकड़े को पानी में डालते हैं तो वह तैरता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies