Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 06 | Chemistry GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06)

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. साबुन द्वारा सफाई का काम किस जल में अच्छी तरह से होता है?

(A) कठोर जल में

(B) मृदु (मुलायम) जल में

(C) दोनों प्रकार के जल में

(D) सभी कथन सत्य है

(B) मृदु (मुलायम) जल में

साबुन की सफाई क्रिया मुलायम जल में बहुत प्रभावी होती है क्योंकि इसमें नगण्य कैल्शियम और मैग्नीशियम आयन होते हैं। कठोर जल के मामले में सिंथेटिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि डिटर्जेंट के कैल्शियम और मैग्नीशियम लवण पानी में घुलनशील होते हैं।

2. निम्न में से कौन जल में अविलेय है?

(A) ईथर

(B) ग्लूकोज

(C) एथेनोइक अम्ल (ऐसीटिक अम्ल)

(D) अन्य

(A) ईथर

जल में विलेय - जो पदार्थ जल में पूर्णतः घुल जाएँ, उन्हें जल में विलेय पदार्थ कहते हैं, जैसे नमक जल में विलेय है। जल में अविलेय - जो पदार्थ जल में पूर्णतः न घुलें, उन्हें जल में अविलेय पदार्थ कहते हैं, जैसे प्लास्टिक जल में अविलेय हैं। ईथर जल में अविलेय होते हैं क्योंकि ऐल्किल समूह के बड़े आकार के कारण ईथर में ऑक्सीजन परमाणु जल के साथ हाइड्रोजन आबन्ध नहीं बना पाता है।

3. हीरा और ग्रेफाइट कार्बन के क्या है?

(A) अपरूप

(B) समस्थानिक

(C) बहुलक

(D) समावयवी

(A) अपरूप

हीरा और ग्रेफाइट, कार्बन के दो प्रमुख अपरूप हैं ; ये दोनो एक ही तत्व के शुद्ध रूप होने के बावजूद, संरचना में अलग-अलग होते हैं। जैसे कार्बन के विभिन्न अपरूप हीरा (डायमंड), ग्रेफाइट, कोयला (कोल), कोक, चारकोल या काष्ठकोयला, अस्थिकोयला (बोनब्लैक), काजल, कार्बन ब्लैक, गैस कार्बन और पेट्रोलियम कोक तथा चीनी कोयला, इत्यादि हैं। कार्बन के अतिरिक्त आक्सीजन, गंधक, फॉस्फोरस आदि भी अपरूपों में पाए जाते हैं।

4. उस हाइड्रोकार्बन का नाम बताएं, जिससे एथेनॉल बनाई जाती है?

(A) मिथेन

(B) ब्यूटेन

(C) एथेन

(D) बेंजीन

(C) एथेन

हाइड्रोकार्बन कार्बनिक यौगिक होते हैं, जो हाइड्रोजन और कार्बन के परमाणुओं से मिलकर बने होते हैं। इनका मुख्य स्रोत शिलारस (पेट्रोलियम) या कच्चा तेल है। प्राकृतिक गैस में भी केवल हाइड्रोकार्बन पाए जाते हैं। उदाहरण - (1) मिथेन (CH4) में हाइड्रोजन परमाणु को हाइड्रोक्सिल (–OH) ग्रुप द्वारा प्रतिस्थापित करने में मेथेनॉल (CH3OH) प्राप्त होता है। (2) एथेन (C2H6) में हाइड्रोजन परमाणु को हाइड्रोक्सिल (–OH) ग्रुप द्वारा प्रतिस्थापित करने में एथेनॉल (C2H6O) प्राप्त होता है।

5. पेन्सिल बनाने में कार्बन के किस अपरूप का उपयोग किया जाता है?

(A) कोक

(B) आइसोप्रीन

(C) ग्रेफाइट

(D) चारकोल

(C) ग्रेफाइट

प्राकृतिक ग्रेफाइट का उपयोग कई तरह से किया जाता है, पेंसिल बनाने से लेकर बैटरी बनाने तक। ग्रेफाइट में उपस्थित कार्बन परमाणुओं के छल्ले के कारण बनी परतदार संरचना इसे फिसलन भरा बना देती है और इसी वजह से इसका उपयोग पेंसिल लेड में किया जाता है। ग्रेफाइट का नाम अब्राहम गोटलोब वर्नर ने 1789 में रखा था। यह कार्बन का अपरूप है।

6. रबर निम्नलिखित में से किसका बहुलक है?

(A) आइसोप्रीन

(B) प्रोपीन

(C) एथिलीन

(D) ऐसीटिलीन

(A) आइसोप्रीन

सही उत्तर आइसोप्रीन है। प्राकृतिक रबर आइसोप्रीन का एक बहुलक है। प्राकृतिक रबर एक अतिरिक्त बहुलक है जिसे उष्णकटिबंधीय रबड़ के पेड़ से दूधिया तरल लेटेक्स के रूप में जाना जाता है। प्राकृतिक रबर आइसोप्रीन के मोनोमर (2-मिथाइल 1-1, 3 - ब्यूटाडाईन) से प्राप्त होता है।

7. निम्नलिखित में से कौन ऊष्मा और विद्युत का सुचालक है?

(A) हीरा

(B) चारकोल

(C) ग्रेफाइट

(D) मिथेन

(C) ग्रेफाइट

ग्रेफाइट कार्बन का एक अपरूप है यह एक अधातु है। अधातु विद्युत व ऊष्मा की कुचालक होते हैं परंतु अधातु होते हुए भी ग्रेफाइट विद्युत व ऊष्मा का संवहन कर सकता है अतः यह एक सुचालक भी है। ग्रेफाइट को 'काला सीसा' तथा 'प्लबगो' भी कहा जाता है।

8. तेल लगा कागज क्या होता है?

(A) पारभाषक

(B) अपारदर्शक

(C) पारदर्शक

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) पारदर्शक

कागज पर तेल लगा देने से कागज थोड़ा पारदर्शी हो जाता है। बिल्कुल ऐसा ही होता है जब पेपर पर तेल,ग्रीस के कारण पेपर पारदर्शी हो जाता है क्योंकि पेपर एक प्रकार के फाइबर से बना होता है,और इन्ही फाइबर के अंदर हवा के छोटे कण होते है, जैसे ही तेल, ग्रीस आदी पेपर पर गिरता है पेपर के फाइबर के बीच की जगह पर मे समा जाते है ऐसी अवस्था मे लाईट कोई भी प्रतिकृया जैसे की बिखराव, परिवर्तित अन्य क्रिया नही कर पाती है। अब उसे तेल,ग्रीस के सहारे ही हवा मे जाना पड़ेगा। अब होगा ये की लाईट पेपर से पास हो कर आँखो तक नही पहुचेगी। तो इस प्रकार पेपर पारदर्शी हो जाता है।

9. एक ही प्रकार के परमाणुओं से मिलकर बना पदार्थ क्या कहलाता है?

(A) यौगिक

(B) मिश्रण

(C) द्रव

(D) तत्व

(D) तत्व

एक ही प्रकार के परमाणुओं से मिलकर बना पदार्थ तत्व कहलाता है। तत्व वे पदार्थ होते हैं जिनका निर्माण एक ही प्रकार के परमाणुओं से किया जाता है (यानि वे शुद्ध पदार्थ होते हैं। यह भी कहा जा सकता है कि तत्वों का निर्माण ऐसे परमाणुओं (atoms) से किया जाता है जिनके न्यूक्लियस (Nucleus) या नाभिक में प्रोटॉनों (Protons) की समान संख्या होती है। तत्वों को उनकी परमाणु संख्या (Atomic Numbers) से पहचाना व वर्गीकृत किया जाता है). तत्वों को ना तो रासायनिक रूप से तोड़ा जा सकता है तथा न ही दो या दो से अधिक पदार्थों से उनका निर्माण किया जा सकता है।

10. दो या दो से अधिक तत्वों के मात्रा के विचार से एक निश्चित अनुपात में संयोग करने से बना पदार्थ कहलाता है?

(A) यौगिक

(B) मिश्रण

(C) द्रव

(D) तत्व

(A) यौगिक

यौगिक (Compound) वह शुद्ध पदार्थ है, जो दो या दो से अधिक तत्वों के निश्चित अनुपात में रासायनिक संयोग से बनता है और जिसे उचित रासायनिक विधियों द्वारा दो या दो से अधिक सर्वथा भिन्न गुणों वाले अवयवों (या अवयव तत्वों) में विभक्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जल एक यौगिक है। जल का प्रत्येक अणु हाइड्रोजन के दो परमाणुओं तथा ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिलकर बना होता है। किसी भी स्रोत से प्राप्त शुद्ध जल या किसी भी विधि से निर्मित जल के प्रत्येक अणु में हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन के परमाणुओं का अनुपात सदैव 2:1 होता है। भार के विचार से यह अनुपात 1:8 होता है। जल के भौतिक और रासायनिक गुण इसके अवयवी तत्वों-हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन के गुणों से सर्वथा भिन्न होते हैं।

11. दो या दो से अधिक शुद्ध पदार्थों को किसी भी अनुपात में मिला देने से बनता क्या बनता है?

(A) द्रव

(B) ठोस

(C) मिश्रण

(D) गैस

(C) मिश्रण

मिश्रण (Mixture) वह अशुद्ध पदार्थ है, जो दो या दो से अधिक शुद्ध पदार्थों (तत्वों या यौगिकों या दोनों) के किसी भी अनुपात में बिना रासायनिक संयोग के मिलने से बनता है तथा जिसके अवयवी पदार्थों को सरल, यांत्रिक या भौतिक विधियों द्वारा पृथक् किया जा सकता है। उदाहरण - (i) वायु अनेक गैसों एवं धूलकणों का मिश्रण है। वायु के अवयवी गैसों में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जलवाष्प प्रमुख हैं। (ii) समुद्री जल कई लवणों का जल में मिश्रण है, जिसमें सोडियम क्लोराइड प्रमुख लवण है। (iii) पीतल तांबा और जस्ता का मिश्रण होता है।

12. इनमें से कौन सा तत्व ऐसा है जिसमें धातु और अधातु दोनों के गुण पाए जाते हैं?

(A) उपधातु

(B) धातुमल

(C) मिश्रधातु

(D) ये सभी

(A) उपधातु

वे तत्व जिनमें धातु तथा अधातु दोनों के गुण पाए जाते हैं उन्हें उपधातु (Metalloid) कहते हैं। आवर्त सारणी का प्रत्येक तत्व अपने रासायनिक और भौतिक गुणों के आधार पर धातु अथवा अधातु श्रेणी में वर्गीकृत किया जा सकता है। (कुछ तत्व जिनमें दोनों के गुण पाये जाते हैं उन्हें उपधातु (metaloid) की श्रेणी में रखा जाता है।) आवर्त सारणी में ये 14वें (XIV) से लेकर १८वें (XVIII) समूह में दाहिने-ऊपरी कोने में स्थित हैं। इसके अलावा प्रथम समूह में सबसे उपर स्थित उदजन भी अधातु है। हाइड्रोजन के अलावा जारक, प्रांगार, भूयाति, गंधक, भास्वर, हैलोजन तथा अक्रिय गैसें अधातु मानी जाती हैं। प्रायः आवर्त सारणी के केवल 18 तत्व अधातु की श्रेणी में गिने जाते हैं जबकि धातु की श्रेणी में 80 से भी अधिक तत्व आते हैं।

13. निम्नलिखित में से कौन धातु होते हुए भी विद्युत का कुचालक है?

(A) सीसा

(B) चांदी

(C) कॉपर

(D) एलुमिनियम

(A) सीसा

कॉपर और एलुमिनियम दोनों धातुओं ऊष्मा और विद्युत की सुचालक हैं। चांदी ऊष्मा की सर्वोत्तम चालक है जबकि सीसा धातुओं में सबसे कम चालक है। इसलिये यह ऊष्मा और विद्युत का कुचालक होता है। यह एक उभयधर्मी धातु है।

14. निम्नलिखित में से किस अधातु में धातुई चमक पायी जाती है?

(A) आयोडीन

(B) ग्रेफाइट

(C) (A) और (B) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) (A) और (B) दोनों

सही उत्तर (A) और (B) दोनों है। आयोडीन एक अधातु है। आयोडीन में धात्विक चमक होती है क्योंकि आयोडीन परमाणु तीन आयामी क्रिस्टल संरचना में मौजूद होते हैं और इसलिए उस पर पड़ने वाले अधिकांश प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं। ग्रेफाइट कार्बन का एक बहुरूप है। काले भूरे रंग का यह अधातु सिंहल, साइबेरिया, अमेरिका के केलिफोर्निया, कोरिया, न्यूजीलैण्ड तथा इटली में पाया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार की चमक पायी जाती है एवं यह विद्युत तथा ऊष्मा का सुचालक होता है।

15. निम्नलिखित में से कौन एक यौगिक है?

(A) अमोनिया

(B) ब्रास

(C) क्लोरीन गैस

(D) ग्रेफाइट

(A) अमोनिया

अमोनिया (NH3) एक नाइट्रोजन परमाणु और तीन हाइड्रोजन परमाणुओं से बना एक रासायनिक यौगिक है। अमोनिया एक रंगहीन गैस है जो हवा से हल्की होती है और इसे आसानी से द्रवित किया जा सकता है। अमोनिया एक यौगिक है जो आमतौर पर गैस के रूप में पाया जाता है और इसमें तेज गंध होती है। क्लोरीन गैस, एल्युमिनियम फॉयल, आयोडीन वाष्प, ग्रेफाइट, सल्फर पाउडर, डायमंड को यौगिकों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies