Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 04 | Chemistry GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04)

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. एक धातु के टुकड़े से पतले तार खींचे जा सकते हैं। यह धातु के किस गुणधर्म के लिए उत्तरदायी है?

(A) तन्यता

(B) कठोरता

(C) आघातवर्ध्यता

(D) चालकता

(A) तन्यता

पदार्थ विज्ञान में तन्यता (ductility) किसी ठोस पदार्थ की तनाव डालने पर खिचकर आकार बदल लेने की क्षमता को बोलते हैं। तन्य पदार्थ (ductile materials) आसानी से खींचकर तार के रूप में बनाए जा सकते हैं, जबकि अतन्य (non-ductile) पदार्थ तनाव डालने पर असानी से नहीं खिंचते और अक्सर टूट जाते हैं। धातुओं को पतली तारों में खींचने की क्षमता को तन्यता कहा जाता है।

2. तरल अवस्था में पाई जाने वाली एकमात्र अधातु कौन-सी है?

(A) कार्बन

(B) आयोडिन

(C) सल्फर

(D) ब्रोमीन

(D) ब्रोमीन

ब्रोमीन आवर्त सारणी (periodic table) के सप्तम मुख्य समूह का तत्व है और सामान्य ताप पर केवल यही अधातु द्रव अवस्था में रहती है। इसके दो स्थिर समस्थानिक (isotopes) प्राप्य हैं, जिनकी द्रव्यमान संख्याएँ 79 और 81 है। इसके अतिरिक्त इस तत्व के 11 रेडियोधर्मी समस्थानिक निर्मित हुए हैं, जिनकी द्रव्यमान संख्याएँ 75, 76, 77, 78, 80, 82, 83, 84, 85, 86 और 88 हैं।

3. धातु के बरतन में खाना बनाया जाता है, क्योंकि यह ऊष्मा का -

(A) सुचालक है

(B) अर्द्धचालक है

(C) कुचालक है

(D) चालक और सुचालक दोनों है

(A) सुचालक है

खाना पकाने के बर्तन सुचालक पदार्थ के बने होते हैं जबकि उनके हैंडिल कुचालक पदार्थ के बने होते हैं। ऐसा इसलिए बनाया जाता है कि खाना पकाने के समय हाथ न जले। धातु ऊष्मा का सुचालक होता है और अधातु कुचालक होता है। खाना पकाने के लिए ऊष्मा की आवश्यकता होती है इसलिए खाना पकाने वाले भाग को धातु का बनाया जाता है।

4. कौन-सी धातु जल के साथ अभिक्रिया करती है?

(A) सोना

(B) पोटैशियम

(C) सिल्वर

(D) लेड

(B) पोटैशियम

पोटैशियम एवं सोडियम जैसे धातु ठंडे जल के साथ तेज अभिक्रिया करते हैं। सोडियम तथा पोटैशियम की अभिक्रिया इतनी तेज तथा ऊष्माक्षेपी होती है कि इससे उत्सर्जित हाइड्रोजन तत्काल जल उठती है। 

2K (s)  +  2H2O (1)    I   2KOH (aq)  +  H2 (g)  +  ऊष्मीय ऊर्जा 

2Na (s)  +  2H2O (1)    I   2NaOH (aq)  +  H2 (g)  +  ऊष्मीय ऊर्जा

5. आयनिक यौगिक के गलनांक एवं क्वथनांक -

(A) निम्न होते हैं

(B) उच्च होते हैं

(C) सामान्य होते हैं

(D) सभी कथन सत्य है

(B) उच्च होते हैं

आयनिक बंध का वैद्युत आकर्षण बल काफी अधिक होता है, जिससे वे परमाणुओं को आपस में जोड़े रहते हैं तथा आयनिक बंध काफी मजबूत होते हैं। आयनिक बंध के काफी मजबूत होने के कारण इसके वैद्युत आकर्षण बल को तोड़ने में काफी उर्जा की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि आयनिक यौगिकों का गलनांक उच्च होता है।

6. मैग्नीशियम के दहन से जो उत्पादक बनते हैं वह -

(A) अम्लीय है

(B) उदासीन है

(C) क्षारीय है

(D) सभी

(C) क्षारीय है

मैग्नीशियम के दहन से प्राप्त सफेद पदार्थ मैग्नीशियम ऑक्साइड होता है जो जल में घोलने पर मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड बनाता है। जो स्पष्ट: क्षारीय प्रकृति का होता है अर्थात स्पर्श करने पर चिकना तथा लाल लिटमस को नीला कर देता है।

7. निम्नलिखित में से किस धातु को चाकू से काटा जा सकता है?

(A) सोडियम

(B) लीथियम

(C) कैल्शियम

(D) सभी

(D) सभी

जिन धातुओं को स्टील के चाकू से आसानी से काटा जा सकता है उनमें लीथियम, सोडियम, पोटेशियम आदि प्रमुख रूप से गिनी जा सकती हैं। हमारा दैनिक अनुभव इससे कुछ जुदा है - ताँबे के पतले तार, एल्यूमिनियम के तार या फॉइल, रांगा, टिन आदि धातुओं को हम चाकू या साधारण कैंची से आसानी से काट लेते हैं। कैल्शियम एक क्षारीय पृथ्वी धातु है। इसे भी आसानी से चाकू से काटा जा सकता है।

8. आभूषण बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है?

(A) 22 कैरेट का

(B) 24 कैरेट का

(C) 18 कैरेट का

(D) 14 कैरेट का

(A) 22 कैरेट का

सोने की शुद्धता की मात्रा कैरेट में मापी जाती है इसीलिए कैरेट के वेटेज के अनुसार सोने की शुद्धता तय होती है। बाजार में विभिन्न कैरेट के अनुसार सोने का इस्तेमाल होता है। आइए जानते हैं सोने में कितने कैरेट होते हैं और उसकी कैरेट के अनुसार शुद्धता और उपयोग के बारे में। 

⟹ 24 कैरेट सोना – 99.9% शुद्ध और बहुत ही मुलायम होने के कारण इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए नहीं किया जाता है। 

⟹ 22 कैरेट सोना – 91.7% शुद्ध सोना और इसका अधिकतर उपयोग आभूषण बनाने में किया जाता है। इसी वजह से भारतीय बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। 

⟹ 18 कैरेट सोना – 75% सोना और 25% अन्य धातुओं का मिश्रण होने के कारण, इसका उपयोग कीमती पत्थर व हीरे के आभूषण बनाने के लिए किया जाता है। 

⟹ 14 कैरेट सोना – 58.33 प्रतिशत शुद्ध सोना के साथ अन्य धातुओं का मिश्रण जैसे चांदी, तांबा, जस्ता आदि। 22 कैरेट सोने की तुलना में भारतीय बाजार में इसकी मांग काफी कम है।

9. सिल्वर तथा कॉपर ऊष्मा के?

(A) सबसे अच्छे चालक हैं

(B) कम चालक हैं

(C) अचालक हैं

(D) सबसे अच्छे कुचालक है

(A) सबसे अच्छे चालक हैं

सिल्वर तथा कॉपर ऊष्मा के सबसे अच्छे चालक हैं। इनकी तुलना में लेड तथा मर्करी ऊष्मा के कुचालक हैं।

10. इनमें से कौन-सी धातु द्रव अवस्था में पायी जाती है?

(A) सल्फर

(B) पारा (मरकरी)

(C) सोडियम

(D) पोटैशियम

(B) पारा (मरकरी)

पारा (Mercury) एक ऐसी धातु है, जो सामान्य ताप (कमरे के ताप) पर द्रव अवस्था में पाई जाती है। गंधक या सल्फर (Sulphur) अधातु है, जो ठोस के अंतर्गत आती है। पोटैशियम तथा सोडियम धातु के अंतर्गत आते हैं, जो सामान्य ताप पर ठोस अवस्था में होते हैं।

11. निम्न में से किस धातु को केरोसिन में डूबा कर रखते हैं?

(A) सोडियम

(B) मैग्नेशियम

(C) जिंक

(D) सभी

(A) सोडियम

सोडियम बहु सक्रीय धातु है जो, वायु में उपस्थित ऑक्सीजन से क्रिया करके आग पकड़ लेती है और सोडियम ऑक्साइड बनाती है। यह पानी से क्रिया कर सोडियम हाइड्रोऑक्साइड तथा हाइड्रोजन उप्तन्न करती है। इसलिए इसे मिटटी के तेल में डुबोकर रखा जाता है।

12. निम्न में कौन अधातु पानी में डूबा कर रखी जाती है?

(A) सल्फर

(B) श्वेत फास्फोरस

(C) लाल फास्फोरस

(D) आयोडीन

(B) श्वेत फास्फोरस

सफेद फास्फोरस पानी के नीचे जमा होता है न कि मिट्टी के तेल में। इसे पानी में डुबो कर रखा जाता है क्योंकि यह एक अत्यधिक प्रतिक्रियाशील धातु है और जब इसे हवा के संपर्क में लाया जाता है तो यह स्वतः प्रज्वलित हो जाता है क्योंकि इसका प्रज्वलन तापमान कम होता है।

13. निम्न में कौन-सी धातु तार के रूप में उपलब्ध है?

(A) कैल्सियम

(B) मैग्नेशियम

(C) कॉपर

(D) लेड

(C) कॉपर

तांबा एक लाल-भूरे रंग की धातु है जिसमें उत्कृष्ट संवाहक गुण और तन्यता होती है। चूंकि तांबा तन्य होता है, इसलिए इसका उपयोग पतले तार बनाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार तांबे की तारों का उपयोग सभी विद्युत उपकरणों में किया जाता है। ताँबा दिखने में भी चमकदार होता है और ध्वनिमय होता है।

14. भूपर्पटी में स्वतंत्र अवस्था में पायी जाने वाले धातुएँ निम्नलिखित में से कौन-सी है?

(A) एलुमिनियम

(B) मैग्नीशियम

(C) लेड

(D) ज़िंक

(A) एलुमिनियम

एलुमिनियम एक रासायनिक तत्व है जो धातुरूप में पाया जाता है। यह भूपर्पटी में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली धातु है। एलुमिनियम का एक प्रमुख अयस्क है - बॉक्साईट। यह मुख्य रूप से अलुमिनियम ऑक्साईड, आयरन आक्साईड तथा कुछ अन्य अशुद्धियों से मिलकर बना होता है। बेयर प्रक्रम द्वारा इन अशुद्धियों को दूर कर दिया जाता है जिससे सिर्फ़ अलुमिना (Al2O3) बच जाता है। एलुमिना से विद्युत अपघटन द्वारा शुद्ध एलुमिनियम प्राप्त होता है।

15. निम्न में से कौन अधातु है?

(A) कोबाल्ट

(B) हाइड्रोजन

(C) लोहा

(D) सोना

(B) हाइड्रोजन

हाइड्रोजन एक विचित्र गुणवाला तत्व है। यह है तो अधातु पर, अनेक यौगिकों से धातुओं सा व्यवहार करता है। इसके परमाणु में केवल एक प्रोटॉन और एक इलेक्ट्रॉन होते हैं। हाइड्रोजन एक अधातु है और इसे आवर्त सारणी में समूह से ऊपर रखा गया है क्योंकि इसमें क्षार धातुओं की तरह ns1 इलेक्ट्रॉन विन्यास है। हालाँकि, यह क्षार धातुओं से बहुत भिन्न होता है क्योंकि यह अन्य क्षार धातुओं की तुलना में अधिक अनिच्छा से धनायन (H+) बनाता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies