Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 01 | Chemistry GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 01)

Chemistry GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 01): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. निम्न में कौन ऑक्सीकरण की क्रिया नहीं है?

(A) अवक्षेपण

(B) भोजन का पचना

(C) श्वसन

(D) दहन

(A) अवक्षेपण

दिए गए विकल्पों में से अवक्षेपण ऑक्सीकरण की क्रिया नहीं है। अवक्षेपण एक ऐसी रसायनिक अभिक्रिया है, जिसमें दो विलियनों के बीच रसायनिक अभिक्रिया के कारण एक ठोस पदार्थ का निर्माण होता है। यह ठोस पदार्थ जल में अविलेय होता है और इस पदार्थ को अवक्षेप कहा जाता है। ऑक्सीकरण वह प्रक्रिया है, जिसमें कोई पदार्थ ऑक्सीजन में मिल जाता है अथवा उस पदार्थ में हाइड्रोजन का क्षय हो जाता है।

2. नमक के घोल में सिल्वर नाइट्रेट का घोल डालने पर दही जैसे पदार्थ उत्पन्न होता है। यह कौन सी अभिक्रिया है?

(A) विस्थापन

(B) उदासीनीकरण

(C) संयोजन

(D) अवक्षेपण

(D) अवक्षेपण

सही उत्तर सोडियम क्लोराइड + सिल्वर नाइट्रेट → सिल्वर क्लोराइड + सोडियम नाइट्रेट है। अवक्षेपण अभिक्रिया घुलनशील लवण युक्त दो घोलों को मिलाने पर अघुलनशील नमक के निर्माण को संदर्भित करती है। घोल से निकलने वाले अघुलनशील नमक को अवक्षेप के रूप में जाना जाता है, इसलिए प्रतिक्रिया का नाम अवक्षेपण अभिक्रिया है।

3. संक्षारण किस प्रकार की अभिक्रिया है?

(A) अपचयन अभिक्रिया

(B) अवक्षेपण अभिक्रिया

(C) उपचयन अभिक्रिया

(D) संयोजन अभिक्रिया

(C) उपचयन अभिक्रिया

जंग को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है, जहां हवा, नमी, रसायनों आदि के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप सामग्री, आमतौर पर धातुएं खराब हो जाती हैं । उदाहरण के लिए, लोहा, नमी की उपस्थिति में, ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके हाइड्रेटेड आयरन ऑक्साइड बनाता है। लोहे के संक्षारण (Corrosion) में उपचयन अभिक्रिया होती है।

4. किसी रासायनिक अभिक्रिया में ऑक्सीजन के अनुपात का बढ़ना क्या कहलाता है?

(A) अपचयन अभिक्रिया

(B) उपचयन अभिक्रिया

(C) उष्माशोषी अभिक्रिया

(D) विस्थापन अभिक्रिया

(B) उपचयन अभिक्रिया

जंग को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है, जहां हवा, नमी, रसायनों आदि के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप सामग्री, आमतौर पर धातुएं खराब हो जाती हैं । उदाहरण के लिए, लोहा, नमी की उपस्थिति में, ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके हाइड्रेटेड आयरन ऑक्साइड बनाता है। लोहे के संक्षारण (Corrosion) में उपचयन अभिक्रिया होती है।

5. मानव रक्त का pH मान कितना होता है?

(A) 7.35 से 7.45

(B) 7.30 से 7.33

(C) 7.25 से 7.30

(D) 7.45 से 7.50

(A) 7.35 से 7.45

पीएच (pH) की सीमा शून्य से 14 तक फैली हुई है। 7 का पीएच मान उदासीन है क्योंकि शुद्ध पानी का पीएच (pH) मान बिल्कुल 7 है। 7 से कम मान अम्ल और 7 से अधिक मान क्षार या क्षारीय होते हैं। pH स्केल पर मानव रक्त का pH मान सामान्य रूप से 7.35 से 7.45 के मध्य होता है। मानव शरीर को सामान्य अवस्था में होने के लिए सामान्यतः 7.40 pH मान की आवश्यकता होती है।

6. सोडियम हाइड्रोक्साइड और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल की अभिक्रिया से सोडियम क्लोराइड और जल बनाते हैं। यह कौन-सी अभिक्रिया है?

(A) उदासीनीकरण

(B) विघटन

(C) संयोजन

(D) अवक्षेपण

(A) उदासीनीकरण

जब सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) को हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCl) से उपचारित किया जाता है, तो एक नमक, यानी सोडियम क्लोराइड (NaCl) और पानी (H2O) प्राप्त होता है। उदासीनीकरण प्रतिक्रिया के लिए रासायनिक समीकरण इस प्रकार दिया गया है: 

अम्ल + क्षार → लवण + जल 

उदाहरण के लिये: 

HCl + NaOH → NaCl + H2O

7. किसी अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थ क्या कहलाते हैं?

(A) प्रतिफल

(B) अवकारक

(C) अभिकारक

(D) ऑक्सीकारक

(C) अभिकारक

रासायनिक अभिक्रिया में एक या अधिक पदार्थ आपस में अन्तर्क्रिया (इन्टरैक्शन) करके परिवर्तित होते हैं और एक या अधिक भिन्न रासायनिक गुण वाले पदार्थ बनते हैं। किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थों को अभिकारक (रिएक्टैन्ट्स) कहते हैं। अभिक्रिया के फलस्वरूप उत्पन्न पदार्थों को उत्पाद (प्रोडक्ट्स) कहते हैं।

8. श्वसन किस प्रकार की अभिक्रिया है?

(A) उष्माक्षेपी अभिक्रिया

(B) संयोजन अभिक्रिया

(C) उपचयन-अपचयन अभिक्रिया

(D) द्विअपघटन अभिक्रिया

(A) उष्माक्षेपी अभिक्रिया

⟹ श्वसन को ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया माना जाता है क्योंकि श्वसन में ग्लूकोज का ऑक्सीकरण होता है जिससे बड़ी मात्रा में ऊष्मा ऊर्जा उत्पन्न होती है।

 C6H12O6 (aq) + 6O2 (aq) → 6CO2 (aq) +6H2O (l) + ऊष्मा ऊर्जा 

⟹ श्वसन एक्ज़ोथिर्मिक अभिक्रियाओं की एक श्रृंखला है जो भोजन के अणुओं से ऊर्जा मुक्त करने के लिए जीवित कोशिकाओं के माइटोकॉन्ड्रिया में होती है। 

⟹ श्वसन की प्रक्रिया एक ऑक्सीकरण अभिक्रिया है जो एक्ज़ोथिर्मिक है। 

⟹ श्वसन बाहरी वातावरण से ऊतकों के भीतर कोशिकाओं तक ऑक्सीजन की गति है, और विपरीत दिशा में कार्बन डाइऑक्साइड को हटाना है।

9. प्रबल अम्ल और दुर्बल क्षारक से बने लवण का pH मान क्या है?

(A) 7 से अधिक

(B) 7 से कम

(C) 10 और 14 के बीच

(D) 14 से कम

(B) 7 से कम

प्रबल अम्ल और दुर्बल क्षारक से बने लवण का जलीय विलयन अम्लीय होता है। जैसे — NH4Cl, FeCl2, CuSO4, AlCl3 आदि के जलीय विलयन अम्लीय होते हैं तथा विलयन का pH मान 7 से कम होता है।

10. क्षारक को जल में घोलने पर क्या मुक्त होते हैं?

(A) OH- आयन

(B) H+ आयन

(C) दोनों आयन

(D) कोई आयन नहीं

(A) OH- आयन

जब भी किसी क्षारक को जल में घोलते है तो Hydroxide (OH नेगटिव आयन) मुक्त होता है और जब अम्ल को जल में घोलते है तो ओ hydrogen आयन (H पॉजिटिव) देते है।

11. दही में किस प्रकार का अम्ल पाया जाता है?

(A) लैक्टिक अम्ल

(B) साइट्रिक अम्ल

(C) ऑक्जेलिक अम्ल

(D) अन्य

(A) लैक्टिक अम्ल

दही एक दुग्ध-उत्पाद है जिसका निर्माण दूध के जीवाणुज किण्वन द्वारा होता है। लैक्टोज का किण्वन लैक्टिक अम्ल बनाता है, जो दूध प्रोटीन से प्रतिक्रिया कर इसे दही में परिवर्तित कर देता है साथ ही इसे इसकी विशेष बनावट और विशेष खट्टा स्वाद भी प्रदान करता है। सोया दही, दही का एक गैर दुग्ध-उत्पाद विकल्प है जिसे सोया दूध से बनाया जाता है।

12. जब कोई अम्ल किसी धातु से अभिक्रिया करता है, तो कौन सी गैस उत्पन्न होती है?

(A) हाइड्रोजन

(B) ऑक्सीजन

(C) नाइट्रोजन

(D) अमोनिया

(A) हाइड्रोजन

धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया होने पर सामान्यतः: हाइड्रोजन गैस उत्पन्न होती है। 

Zn (s) + H2SO4 (dil) → ZnSO4 (aq) + H2 (g) 

जिंक + सल्फ्यूरिक अम्ल → जिंक सल्फेट + हाइड्रोजन 

गैस की उपस्थिति की जांच करने के लिए उत्पन्न गैस के पास जलती हुई माचिस के तीली ले जाने पर गैस और पोप ध्वनि के साथ और तीव्रगति से ज्वलनशील हो जाती है।‌ अतः स्पष्ट है की अभिक्रिया में उत्पन गैस हाइड्रोजन गैस है।

13. वे पदार्थ जिनके स्वाद खट्टा होते हैं और जो नीले लिटमस के घोल को लाल बनाता है, इन्हें कहा जाता है?

(A) अम्ल

(B) लवण

(C) भस्म

(D) क्षारक

(A) अम्ल

अम्ल स्वाद में खट्टे होते हैं। सामान्यतः क्षारकों का स्वाद कड़वा होता है तथा उनका स्पर्श साबुन जैसा होता है। अम्ल नीले लिटमस को लाल कर देते हैं। क्षार लाल लिटमस को नीला कर देते हैं।

14. जल में घुलनशील भस्म क्या कहलाते हैं?

(A) क्षारक

(B) क्षार

(C) संक्षारण

(D) क्षरण

(B) क्षार

जल में घुलनशील भस्म को क्षार कहा जाता है। क्षार वे पदार्थ होते हैं, जो जल में घुलनशील होते हैं। यदि किसी क्षार को जल में मिला दिया जाए तो उसका पीएच मान 7 से अधिक हो जाएगा। क्षार अम्ल के साथ मिलकर लवण और जल बनाते हैं। क्षार धातुओं के ऑक्साइड जल में शीघ्रता से घुल जाते हैं। अधिकतर क्षार जल में घुलनशील होते हैं, जैसे सोडियम हाइड्रोक्साइड यादि। कुछ एक अपवादों को छोड़कर लगभग सभी क्षार जल में घुलनशील होते हैं। क्षारों का प्रयोग, साबुन, वैसलीन, तेल आदि बनाने के लिए किया जाता है।

15. निम्न में से कौन सा प्रबल अम्लीय है?

(A) pH = 7

(B) pH = 14

(C) pH = 0

(D) pH = 3

(C) pH = 0

शुद्ध जल लगभग 7 pH होता है; सटीक मान, तापमान पर निर्भर करता है। जब एक एसिड का विलयन जल में किया जाता है तो pH, 7 से कम होगा और जब एक क्षारक या क्षार का विलयन जल में किया जाता है तो pH, 7 से अधिक होगा। 1 mol dm−3 सांद्रता पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड जैसे किसी स्ट्रोंग अम्ल के सॉल्यूशन का pH, 0 होता है। 1 mol dm−3 सांद्रता पर सोडियम हाइड्रॉक्साइड जैसे किसी स्ट्रोंग क्षार के सॉल्यूशन का pH, 14 होता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies