Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 10 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 10)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 10): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. द बकिंघम पॅलेस (The Buckingham Palace) कहाँ पर स्थित है?

(A) भारत

(B) पाकिस्तान

(C) जापान

(D) इंग्लेंड

(D) इंग्लेंड

वेस्टमिंस्टर, लंदन SW1A 1AA, यूनाइटेड किंगडम। बकिंघम पैलेस ब्रिटिश राजशाही का लंदन स्थित आधिकारिक निवास है। वेस्टमिंस्टर शहर में स्थित यह राजमहल राजकीय आयोजनों और शाही आतिथ्य का केंद्र है। यह ब्रिटेन वासियों के लिये राष्ट्रीय हर्षोन्माद और संकट के समय चर्चा का विषय रहा है। राजकीय कक्ष, जिन्हें आधिकारिक और राजकीय मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता था, महल की गर्मियों की प्रदर्शनी के एक हिस्से के रूप में हर साल ज्यादातर अगस्त और सितम्बर में सार्वजनिक तौर पर खोला जाता है।

2. द रॉयल पॅलेस ऑफ मॅड्रिड (The Royal Palace of Madrid) कहाँ पर स्थित है?

(A) बुल्गरिआ

(B) सिडनी

(C) स्पेन

(D) यूक्रेन

(C) स्पेन

मैड्रिड का रॉयल पैलेस मैड्रिड शहर में स्पेनिश शाही परिवार का आधिकारिक निवास है, हालांकि अब इसका उपयोग केवल राज्य समारोहों के लिए किया जाता है। महल में 135,000 वर्ग मीटर का फर्श है और इसमें 3,418 कमरे हैं। यह सबसे बड़ा कामकाजी शाही महल है और यूरोप में फर्श क्षेत्र के हिसाब से सबसे बड़ा है।

3. कौन सा राष्ट्र कुख्यात "सोनी हैक" मामले में शामिल था?

(A) इजराइल

(B) दक्षिण कोरिया

(C) उत्तर कोरिया

(D) चीन

(C) उत्तर कोरिया

उत्तर कोरियाई पार्क जिन ह्योक, जॉन चांग ह्योक और किम इल पर आपराधिक साजिश, वायर धोखाधड़ी करने की साजिश और बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। उत्तर कोरिया की खुफिया सेवा के कंप्यूटर प्रोग्रामर पार्क पर दो साल पहले सोनी हैक में उनकी भूमिका के लिए आरोप लगाया गया था।

4. लेबनान में तेल रिसाव से हुए नुकसान के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस देश को दंडित किया गया है?

(A) ईरान

(B) इराक

(C) इजराइल

(D) सीरिया

(C) इजराइल

इज़राइल की सरकार ने आज तक, लेबनान की सरकार को हुए नुकसान के लिए मुआवजा नहीं दिया है। इसलिए, लेबनान में तेल रिसाव से हुए नुकसान के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा इज़राइल देश को दंडित किया गया है।

5. इटली की तलवार किसे कहा गया है?

(A) मेजिनी

(B) कैवूर

(C) गैरीबाल्डी

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) गैरीबाल्डी

गैरीबाल्डी को एकीकरण की "तलवार" कहा गया है क्योंकि लाल शर्ट की उनकी सेना ने सिसिली से उत्तर की ओर देश को एकजुट करने के लिए लड़ाई लड़ी थी । बेशक, काउंट कैवोर को एकीकरण का "दिमाग" माना जा सकता है क्योंकि युद्ध और गठबंधनों के उनके रणनीतिक उपयोग ने अंततः इटली को एकजुट किया।

6. विश्व रंगमंच दिवस (World Theater Day) हर साल किस तारीख को विश्व स्तर पर मनाया जाता है?

(A) 27 अप्रैल

(B) 27 जनवरी

(C) 27 मार्च

(D) 27 मई

(C) 27 मार्च

विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत 1962 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान द्वारा की गई थी। यह दिन कई लोगों द्वारा मांस में मनाया जाना चाहेगा। तब से दुनिया 27 मार्च ( पेरिस में 1962 के "थिएटर ऑफ नेशंस" सीजन के उद्घाटन की तारीख ) को विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाती है।

7. निम्नलिखित में कौन-सा देश "Land of Thunderbolt" के नाम से जाना जाता है?

(A) नेपाल

(B) न्यूजीलैंड

(C) लद्दाख

(D) भूटान

(D) भूटान

भूटान जिसे पारंपरिक रूप से 'ड्रुक यूल' कहा जाता है, वज्र की भूमि के रूप में जाना जाता है। वज्र की भूमि होने का खिताब भूटान को दिया जाता है क्योंकि देश में बड़ी आंधी आती है जो हिमालय से निकलती है और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों तक फैली हुई है।

8. एल मिस्टी ज्वालामुखी किस देश में है?

(A) चिली

(B) पेरू

(C) कोलंबिया

(D) इटली

(B) पेरू

एल मिस्टी पेरू के अरेक्विपा शहर के ऊपर नेस्टेड शिखर क्रेटर के साथ एक सममित औरसाइटिक स्ट्रैटोवोलकानो है। राजसी एल मिस्टी ज्वालामुखी पेरू का सबसे प्रसिद्ध और इसके सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है।

9. उत्तरी गोलार्द्ध में व्यापारिक पवनें किस दिशा में बहती हैं?

(A) दक्षिण-पश्चिम

(B) दक्षिण-पूर्व

(C) उत्तर-पूर्व

(D) उत्तर-पश्चिम

(C) उत्तर-पूर्व

दक्षिणी अक्षांश के क्षेत्रों अर्थात उपोष्ण उच्च वायुदाब कटिबन्धों से भूमध्यरेखिय निम्न वायुदाब कटिबन्ध की ओर दोनों गोलाद्धों में वर्ष भर निरन्तर प्रवाहित होने वाले पवन को व्यापारिक पवन (trade winds) कहा जाता हैं। ये पवन वर्ष भर एक ही दिशा में निरन्तर बहती हैं। सामान्यतः इस पवन को उत्तरी गोलार्द्ध में उत्तर से दक्षिण दिशा में तथा दक्षिण गोलार्द्ध में दक्षिण से उत्तरी दिशा में प्रवाहित होना चाहिए, किन्तु फेरेल के नियम एवं कोरोऑलिस बल के कारण ये उत्तरी गोलार्द्ध में अपनी दायीं ओर तथा दक्षिण गोलार्द्ध में अपनी बायीं ओर विक्षेपित हो जाती हैं। व्यापारिक पवन को पुरवाई पवन भी कहा जाता है।

10. पाइरेनीस पर्वत निम्नलिखित में से किन-किन देशों के बीच स्थित है?

(A) फ़्रांस और स्पेन

(B) बुल्गारिया और यूनान

(C) इटली और फ़्रांस

(D) इंग्लैंड और आयरलैंड

(A) फ़्रांस और स्पेन

पिरिनी (पाइरेनीस) पर्वत शृंखला (स्पेनी: Pirineos, फ़्रान्सीसी: Pyrénées) द्क्षिणपश्चिमी यूरोप में स्पेन और फ़्रान्स की सीमा पर स्थित एक पर्वतमाला है। यह पूर्व में भूमध्य सागर के तट से पश्चिम में अटलांटिक महासागर पर बिस्के की खाड़ी तक फैला है। पाइरेनीस फ्रांस और स्पेन के बीच एक ऊंची दीवार बनाते हैं जिसने दोनों देशों और पूरे यूरोप के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

11. कुरील द्वीप समूह को लेकर विवाद किन-किन के मध्य हैं?

(A) उत्तरी कोरिया और उत्तरी वियतनाम

(B) रूस और जापान

(C) चीन और जापान

(D) साइप्रस और टर्की

(B) रूस और जापान

हाल ही में जापान द्वारा राजनयिक/डिप्लोमैटिक ब्लूबुक (Diplomatic Bluebook) के नवीनतम संस्करण में चार द्वीपों का वर्णन किया गया है जिनके स्वामित्व को लेकर जापान का रूस के साथ विवाद है। जापान और रूस के बीच कुरील द्वीप विवाद दक्षिण कुरील द्वीप समूह की संप्रभुता को लेकर है। दक्षिण कुरील द्वीप समूह में एटोरोफू द्वीप (Etorofu Island), कुनाशीरी द्वीप (Kunashiri Island), शिकोटन (Shikotan) द्वीप और हबोमाई द्वीप (Habomai Island) शामिल हैं।

12. निम्नलिखित में से किसको वेनिशिंग ओशन (Vanishing Ocean) कहा जाता है?

(A) आर्कटिक महासागर

(B) अटलांटिक महासागर

(C) प्रशांत महासागर

(D) हिन्द महासागर

(A) आर्कटिक महासागर

भूमंडलीय ऊष्मीकरण के परिणामस्वरूप ध्रुवों की ओर खिसकती समताप रेखाओं (पिछले 30 वर्षों के दौरान लगभग 35 मील प्रति दशक) के कारण आर्कटिक क्षेत्र जिसे वृक्ष रेखा और तापमान के द्वारा परिभाषित किया जाता है, वर्तमान में सिकुड़ रहा है, जिसका शायद सबसे बड़ा परिणाम समुद्री बर्फ की मात्रा में आई कमी है। भिन्न भिन्न परीक्षण अनुमानों के अनुसार आर्कटिक सागर की ज्यादातर बर्फ या तो पूरी तरह से या फिर इसकी ज्यादातर सितंबर 2040 से लेकर सन 2100 के बाद के कुछ समय तक, नष्ट हो जायेगी। इसलिए, आर्कटिक महासागर को छिपता हुआ महासागर कहा जाता है।

13. जब चूना पत्थर की चट्टान कायांतरण से गुजरती है, तो यह है, तो यह बनती है -

(A) ग्रेफाइट

(B) संगमरमर

(C) ग्रेनाइट

(D) क्वार्टजाइट

(B) संगमरमर

संगमरमर एक कायान्तरित चट्टान है इसका निर्माण तब होता है जब चूना पत्थर ऊष्मा और दवाव के अधीन होता है। यह मुख्यतः कैल्साइट (CaCo3) खनिज से निर्मित होता है और प्रायः इसमें कुछ अन्य खनिज जैसे मृत्तिका खनिज, अभ्रक, क्वार्ट्स, पाइराइट, आयरन ऑक्साइड और ग्रेफाइट अंतर्निष्ट होते हैं।

14. विश्व की सबसे बड़ी अवरोधक प्रवाल भित्ति कहाँ स्थित है?

(A) न्यूजीलैंड के पश्चिमी तट

(B) द. अमेरिका के पूर्वी तट

(C) अफ्रीका के दक्षिणी तट

(D) ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट

(D) ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट

जीवित प्रवाल बाहरी किनारों एवं ढलानों पर पाए जाते हैं। उन स्थलों पर पाई जाती हैं, जहाँ तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक, लवणता 35 प्रतिशत और पंकिलता न्यून होती हैं। ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ़, विश्व की सबसे बड़ी प्रवाल-भित्ति प्रणाली है।

15. बाल्टिक सागर और उत्तरी सागर को मिलती है?

(A) स्वेज नहर

(B) पनामा नहर

(C) कील नहर

(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं

(C) कील नहर

कील नहर (जर्मन: Nord-Ostsee-Kanal, शाब्दिक अर्थ- "उत्तर-[से]-बाल्टिक सागर नहर"), जिसे 1948 तक केसर विल्हेम नहर कहा जाता था एक 98-किलोमीटर (61 मील) लम्बी जहाजी नहर है जो जर्मनी के श्लेश्विग होल्सटीन में स्थित है। यह विश्व की सबसे व्यस्ततम नहर है। कील नहर उत्तरी सागर को बाल्टिक सागर से जोड़ती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies