Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 09 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 09)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 09): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 20 फरवरी

(B) 30 जून

(C) 31 मई

(D) 22 अप्रैल

(C) 31 मई

31 मई को दुनिया भर में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है, जो वर्तमान में दुनिया भर में हर साल 70 लाख से अधिक मौतों का कारण बनता है, जिनमें से 890,000 गैर-धूम्रपान करने वालों का परिणाम दूसरे नंबर पर हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य राज्यों ने 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया।

2. विश्व गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 17 जून

(B) 17 जुलाई

(C) 17 नवम्बर

(D) 17 अक्टूबर

(D) 17 अक्टूबर

22 अक्टूबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पास किया था जिसके तहत हर साल 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) मनाने का संकल्प लिया गया था।

3. विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित सड़क है?

(A) मनाली –लेह

(B) जम्मू – श्रीनगर

(C) श्रीनगर – लेह

(D) कारगिल – लेह

(A) मनाली –लेह

विश्व की सबसे ऊंची सड़क भारत में स्थित है और यह लेह और मनाली को जोड़ती है और समुद्र तल से 4000 मीटर से भी अधिक ऊपर है। इस राजमार्ग पर सबसे अधिक ऊंचाई तांगलांग ला दर्रे पर मिलती है जो 5328 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

4. द समर पैलेस (The Summer Palace) कहाँ स्थित है?

(A) इंग्लेंड

(B) रुस

(C) स्वीडन

(D) चीन

(D) चीन

द समर पैलेस एक प्रभावशाली और सुंदर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। बीजिंग, चीन के उत्तर-पश्चिम में स्थित, यह एक ग्रामीण महल था जहाँ गर्म गर्मी के महीनों में शाही परिवार बच सकता था। मूल रूप से 14 वीं शताब्दी में स्थापित, आज हम जो कुछ भी देख सकते हैं उसका निर्माण 19 वीं शताब्दी में किया गया था, और यह अंतिम किंग सम्राटों में से एक महारानी डोवेगर सिक्सी की विरासत थी। यह एक बड़ी और आकर्षक जगह है।

5. द ग्रांड पैलेस (The Grand Palace) कहाँ स्थित है?

(A) थाइलॅंड

(B) इंग्लॅण्ड

(C) इटली

(D) टर्की

(A) थाइलॅंड

द ग्रांड पैलेस बैंकाक, थाईलैंड के केंद्र में इमारतों का एक परिसर है। यह महल 1782 से किंग ऑफ सियाम (और बाद में थाईलैंड) का आधिकारिक निवास स्थान रहा है। राजा, उसका दरबार, और उसकी शाही सरकार 1925 तक महल के मैदान पर आधारित थी। अभी भी ग्रैंड पैलेस आधिकारिक कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है। हर साल महल की दीवारों के भीतर कई शाही समारोह और राज्य समारोह आयोजित किए जाते हैं। यह महल थाईलैंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

6. द टॉपकापी पैलेस (The Topkapi Palace) कहाँ स्थित है?

(A) स्वीडन

(B) टर्की

(C) फिनलैण्ड

(D) तिब्बत

(B) टर्की

द टोपकापी पैलेस, या सेराग्लियो, तुर्की में इस्तांबुल के फातिह जिले के पूर्व में एक बड़ा संग्रहालय है। 15 वीं और 16 वीं शताब्दी में यह तुर्क सुल्तानों के मुख्य निवास और प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में कार्य करता था।

7. द स्टॉकहोम पैलेस (The Stockholm Palace) कहाँ स्थित है?

(A) इंग्लेंड

(B) रशिया

(C) स्वीडन

(D) जापान

(C) स्वीडन

द स्टॉकहोम पैलेस या रॉयल पैलेस, स्वीडन के राजा महामहिम का आधिकारिक निवास है, जिसमें 600 से अधिक कमरे हैं। पैलेस जनता के लिए खुला है और इसमें कम से कम पांच संग्रहालय हैं।

8. द विंटर पैलेस (The Winter Palace) कहाँ निर्मित है?

(A) इटली

(B) कनाडा

(C) रशिया

(D) इंग्लेंड

(C) रशिया

द विंटर पैलेस 1732 से 1917 तक रूसी शासक का आधिकारिक निवास था; हालांकि, यह उन वर्षों के 140 से कुछ अधिक समय के लिए उनका घर था। महल में वास्तव में निवास करने वाला अंतिम ज़ार अलेक्जेंडर II था, जिसने 1855 से 1881 तक शासन किया था, जब उसकी हत्या कर दी गई थी।

9. विश्व जनसंख्या कब 1 अरब से ऊपर पहुंच गई?

(A) 1770

(B) 1600

(C) 1804

(D) 1900

(C) 1804

विश्व की जनसंख्या सन 1804 में 1 अरब हो गई थी और सन 1850 तक जनसंख्या 1 अरब 20 करोङ हो गई थी। ऐसा अनुमान है कि 1804 में पहली बार विश्व की जनसंख्या एक अरब तक पहुंच गई थी। यह 1927 में दो अरब तक पहुंचने से पहले 100 साल से अधिक होगा, 1 अरब के 123 साल बाद, लेकिन 1960 में तीन अरब तक पहुंचने में केवल 33 साल लगे, 2 अरब के बाद 33 साल।

10. द फिलिप्स मशरूम म्यूज़ीयम (The Phillips Mushroom Museum) कहाँ स्थित है?

(A) पेनसिल्वेनिया

(B) आम्सटरडॅम

(C) नॉर्विच

(D) टेक्सस

(A) पेनसिल्वेनिया

केनेट स्क्वायर, पेनसिल्वेनिया में स्थित - विश्व की मशरूम राजधानी - फिलिप्स मशरूम फार्म विशेष मशरूम का सबसे बड़ा उत्पादक है और समग्र मशरूम उत्पादन में अग्रणी है। 90 से अधिक वर्षों से और चार पीढ़ियों के माध्यम से, फिलिप्स परिवार ने उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम स्वाद वाले मशरूम प्रदान करने के लिए नवाचार और गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया है।

11. द म्यूज़ीयम ऑफ डॉग कॉलर्स (The Museum of Dog Collars) कहाँ स्थित है?

(A) जर्मनी

(B) रुस

(C) स्पेन

(D) युनाइटेड किन्गडम

(D) युनाइटेड किन्गडम

2 ब्रूमफील्ड रोड, ब्रूमफील्ड, मेडस्टोन ME17 1PL, यूनाइटेड किंगडम। डॉग कॉलर संग्रहालय केंट में सुंदर लीड्स कैसल के मैदान में स्थित है। संग्रहालय 1977 में शुरू किया गया था जब गर्ट्रूड हंट द्वारा 62 ऐतिहासिक डॉग कॉलर लीड्स कैसल फाउंडेशन को दान किए गए थे।

12. द कॉकरोच हॉल ऑफ फेम (The Cockroach Hall of Fame) कहॉ स्थित है?

(A) जापान

(B) चीन

(C) टेक्सस

(D) ब्राज़ील

(C) टेक्सस

संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास के प्लानो में "द कॉकरोच हॉल ऑफ फेम एंड म्यूजियम", मूल रूप से सजे हुए छोटे-छोटे दृश्यों का एक संग्रह है, जिसमें कपड़े पहने हुए मृत रोचे हैं। प्रदर्शनों में टूटू या औपचारिक पोशाक जैसे परिधानों में लगभग 25 कीड़े दिखाई देते हैं। मशहूर हस्तियों और उल्लेखनीय लोगों के रोच-आंकड़े कभी भी संग्रहालय के आगंतुकों का मनोरंजन करना बंद नहीं करते हैं। मर्लिन मोनरोच, डेविड लेटेरोक, रॉस पेरोक या लाइबेरोची, और बहुत कुछ है। कॉकरोच हॉल ऑफ़ फ़ेम का अपना रोच स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी भी है!

13. माउंट ताई को यूनेस्को ने विश्व-विरासत की सूची में शमिल कर रखा है किस देश मे स्थित है?

(A) इंडोनेशिया

(B) स्पेन

(C) जापान

(D) चीन

(D) चीन

माउंट ताई, जिसे ताई शान के नाम से भी जाना जाता है, चीन के पांच महान पर्वतों में से एक है। यह चीन का पहला यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर स्थल भी था। पवित्र माउंट ताई ('शान' का अर्थ है 'पहाड़') लगभग 2,000 वर्षों तक एक शाही पंथ का उद्देश्य था। यह हमेशा चीनी कलाकारों और विद्वानों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है और प्राचीन चीनी सभ्यताओं और मान्यताओं का प्रतीक है।

14. द ग्रैंड कैनयन नॅशनल पार्क (The Grand Canyon National Park) किस देश मे स्थित है?

(A) मैक्सिको

(B) ग्रीस

(C) द युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

(D) फ्रांस

(C) द युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

उत्तर पश्चिमी एरिज़ोना में स्थित ग्रैंड कैनियन नेशनल पार्क , संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 वीं साइट है जिसे राष्ट्रीय उद्यान नाम दिया गया है। पार्क की केंद्रीय विशेषता ग्रैंड कैन्यन है, जो कोलोराडो नदी का एक बड़ा हिस्सा है, जिसे अक्सर दुनिया के आश्चर्यों में से एक माना जाता है। पार्क, जिसमें कोकोनोनो और मोहाव काउंटी में असंगठित क्षेत्र के 1,217,262 एकड़ (1,901.9 72 वर्ग मील, 4, 9 26.08 किमी) शामिल हैं, को 2017 में छह मिलियन से अधिक मनोरंजक आगंतुकों को मिला, जो ग्रेट स्मोकी पर्वत राष्ट्रीय के बाद सभी अमेरिकी राष्ट्रीय उद्यानों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है पार्क। ग्रैंड कैन्यन को 1 9 7 9 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल नामित किया गया था।

15. कोमोडो नेशनल पार्क (Komodo National Park) कहाँ है?

(A) चिली

(B) वेस्ट इंडीज

(C) इंडोनेशिया

(D) ग्रीनलॅंड

(C) इंडोनेशिया

कोमोडो राष्ट्रीय उद्यान इंडोनेशिया का एक राष्ट्रीय उद्यान है जो पूर्वी नुसा तेंगारा और पश्चिम नुसा तेंगारा प्रांतों के बीच सीमा क्षेत्र में लघुतर सुन्दा द्वीपसमूह के भीतर स्थित है। उद्यान में तीन बड़े द्वीपों कोमोडो, पडार और रिनका, और 26 छोटे वाले शामिल हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल 1,733 किमी 2 (603 किमी 2 भूमि) के साथ शामिल हैं। विश्व की सबसे बड़ी छिपकली कोमोडो ड्रैगन की रक्षा के लिए 1980 में राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना की गई थी। बाद में यह समुद्री प्रजातियों सहित अन्य प्रजातियों की सुरक्षा के लिए समर्पित किया गया था। 1991 में राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies