Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 08 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 08)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 08): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. विश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 21 जनवरी

(B) 21 फरवरी

(C) 21 मार्च

(D) 21 अप्रैल

(C) 21 मार्च

जंगलों के बचाए रखने के लिए वर्ष 1971 में यूरोपीय कृषि संगठन की 23वीं आम बैठक में 21 मार्च को प्रतिवर्ष 'विश्व वानिकी दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया गया।

2. विश्व मितव्ययिता दिवस (World Frugality Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 6 अक्टूबर

(B) 14 अक्टूबर

(C) 11 अक्टूबर

(D) 30 अक्टूबर

(D) 30 अक्टूबर

प्रत्येक वर्ष 30 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व मितव्ययिता दिवस मनाया जाता है। इसकी स्थापना 30 अक्टूबर 1924 को इटली से हुई। मितव्ययिता दिवस केवल बचत का ही दृष्टिकोण नहीं देता है बल्कि यह नियंत्रित इच्छा, आवश्यकता एवं उपभोग की आवश्यकता व्यक्त करता है। जीवन में सादगी, संयम, अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण, त्याग एवं आडम्बर-दिखावामुक्त जीवन को प्राथमिकता देता है। इसी में विश्व की अनेक समस्याओं का समाधान निहित है और इसी में हमने कोरोना महाव्याधि से मुक्ति का मार्ग पाया है। असल में कोरोना महामारी ने जीवन को नये रूप में निर्मित करने की स्थितियां खड़ी की है, जिसका आधार मितव्ययिता एवं संयम ही है। जिसने इच्छाएं सीमित रखीं, वह कभी दुःखी नहीं होगा। क्योंकि वह इस सच्चाई को जानता है कि इच्छा को कभी पूरा नहीं किया जा सकता। तभी तो महात्मा गांधी ने कहा- सच्ची सभ्यता वह है जो आदमी को कम-से-कम वस्तुओं पर जीना सीखाए। मितव्ययिता भारतीय संस्कृति का प्रमुख आदर्श रहा है। सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए उसका बहुत बड़ा महत्व है। आज की उपभोक्तावादी एवं सुविधावादी जीवन-धारा में जैसे-जैसे मितव्ययिता का दृष्टिकोण धुंधला होता जा रहा है, कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, प्रकृति दोहन, आतंकवाद, युद्ध, संघर्ष की स्थितियां बढ़ती जा रही हैं। यदि मितव्ययिता का संस्कार लोकजीवन में आत्मसात् हो जाये तो समाज, राष्ट्र एवं विश्व में व्याप्त प्रदर्शन, दिखावा एवं फिजूलखर्ची पर नियंत्रण हो सकता है। बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा भी है कि अगर तुम जितना कमाते हो और उससे कम खर्च करते हो तो तुम्हारे पास पारस पत्थर है।

3. विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 7 अप्रैल

(B) 23 मई

(C) 13 जून

(D) 17 जुलाई

(A) 7 अप्रैल

7 अप्रैल की तारीख एक खास दिवस के लिए याद की जाती है। इस दिन साल 1948 में संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO की स्थापना की थी। इस दिन दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। 1950 को पहली बार डब्ल्यूएचओ से जुड़े सभी देशों ने विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया था।

4. विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 27 सितम्बर

(B) 27 दिसम्बर

(C) 27 फरवरी

(D) 27 अप्रैल

(A) 27 सितम्बर

'विश्‍व पर्यटन दिवस' के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया, क्योंकि इसी दिन 1970 में 'विश्व पर्यटन संगठन' का संविधान स्वीकार किया गया था। पर्यटन दिवस की खासियत यह है कि हर साल लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक करने के लिए पर्यटन दिवस पर विभिन्न तरीके की थीम रखी जाती है।

5. विश्व मानक दिवस (World Standard Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 14 अगस्त

(B) 14 सितम्बर

(C) 14 अक्टूबर

(D) 14 नवम्बर

(C) 14 अक्टूबर

विश्व मानक दिवस हर साल 14 अक्टूबर को विश्‍व स्‍तर पर मनाया जाता है। इस दिवस को विश्‍व स्‍तर पर मनाने का खास मकसद है उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के बारे में जागरूकता फैलाना। यह दिवस पहली बार 1970 में आयोजित किया गया था।

6. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 2 मार्च

(B) 15 मार्च

(C) 18 मार्च

(D) 24 मार्च

(B) 15 मार्च

प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को उपभोक्ताओं के अधिकारों और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2021 मनाया जाता है। 15 मार्च, 1962 को राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को एक विशेष संदेश भेजा गया था और इसलिए यह दिन उनसे प्रेरित था।

7. विश्व डाक दिवस (World Post Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 9 जून

(B) 9 जुलाई

(C) 9 अक्टूबर

(D) 9 नवम्बर

(C) 9 अक्टूबर

विश्व डाक दिवस हर साल 9 अक्टूबर को दुनिया भर में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह 1874 में स्विस राजधानी बर्न में स्थापित किया गया था। इस साल वर्ल्ड पोस्ट डे की थीम 'इनोवेट टू रिकवर' है। 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यूपीयू कांग्रेस द्वारा इसे विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था।

8. विश्व ऊर्जा दिवस (World Energy Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 14 सितम्बर

(B) 14 दिसम्बर

(C) 15 दिसम्बर

(D) 15 सितम्बर

(B) 14 दिसम्बर

विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर को विश्व स्तर पर ऊर्जा खपत के महत्व और हमारे दैनिक जीवन में इसके उपयोग, इसकी कमी और वैश्विक पारिस्थितिकी प्रणालियों की स्थिरता पर इसके प्रभाव को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस की शुरुवात वर्ष 2001 में हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस हर साल ३ मई को दुनियाभर में मनाया जाता है।

9. विश्व यूनिसेफ दिवस (World UNICEF Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 11 अक्टूबर

(B) 11 नवम्बर

(C) 11 दिसम्बर

(D) 11 जनवरी

(C) 11 दिसम्बर

हर साल 11 दिसंबर को सारी दुनिया में यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर के बच्चों और किशोरों की हेल्थ, एजुकेशन, उनके अधिकार और जीवन की रक्षा करने के उद्येश्य से यह दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1946 में 11 दिसंबर को दूसरे वर्ल्ड वार के बाद यूनीसेफ दिवस मनाने की घोषणा की थी।

10. विश्व विकलांगता दिवस (World Disability Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 23 जनवरी

(B) 14 फरवरी

(C) 20 मार्च

(D) 3 दिसम्बर

(D) 3 दिसम्बर

हर साल 3 दिसंबर को समूची दुनिया में 'विश्व दिव्यांग दिवस' (World Disability Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद है- दिव्यागों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना।

11. विश्व साक्षरता दिवस (World Literacy Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 8 अगस्त

(B) 8 सितम्बर

(C) 8 दिसम्बर

(D) 8 फरवरी

(B) 8 सितम्बर

इसका अर्थ होता है शिक्षित होना. दुनियाभर की आबादी तक, हर देश, हर समाज, हर गांव, हर समुदाय तक लोगों को शिक्षित बनाना इस दिन को मनाने का उद्देश्य है. जितना ज्यादा लोग शिक्षा ग्रहण करेंगे, उतना ही बेहतर भविष्य उस परिवेश का होगा. यूनेस्को (UNESCO) ने पहली बार 7 नवंबर, 1965 को विश्व साक्षरता दिवस मनाने का फैसला किया। 26 अक्टूबर 1966 को यूनेस्को ने 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया। निरक्षरता से लड़ने के अलावा, लक्ष्य लोगों और पूरे समुदायों दोनों को सशक्त बनाने के साधन के रूप में पढ़ने को बढ़ावा देना भी था।

12. विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 5 जून

(B) 21 फरवरी

(C) 21 मई

(D) 21 अगस्त

(A) 5 जून

वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव पर्यावरण विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन किया गया था। इसी चर्चा के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस का सुझाव भी दिया गया और इसके दो साल बाद, 5 जून 1973 से इसे मनाना भी शुरू कर दिया गया।

13. विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 23 दिसम्बर

(B) 8 सितम्बर

(C) 9 अगस्त

(D) 1 फरवरी

(C) 9 अगस्त

प्रतिवर्ष 9 अगस्त को 'विश्व आदिवासी दिवस' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) ने आदिवासियों के भले के लिए एक कार्यदल गठित किया था जिसकी बैठक 9 अगस्त 1982 को हुई थी। उसी के बाद से (UNO) ने अपने सदस्य देशों को प्रतिवर्ष 9 अगस्त को 'विश्व आदिवासी दिवस' मनाने की घोषणा की।

14. विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 11 मई

(B) 22 अप्रैल

(C) 13 जून

(D) 17 जुलाई

(B) 22 अप्रैल

विश्व पृथ्वी दिवस ग्लोवल स्तर पर 192 देशों द्वारा मनाया जाता है। 60-70 के दशक में जंगलों और पेड़ों की अंधाधुन्ध कटाई को देखते हुए सितम्बर 1969 में सिएटल, वाशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने इसे मनाने की घोषणा की। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना था। इसके दो साल बाद तक अर्थ डे मनाने के प्रयास चलते रहे और 1970 में पहली बार पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया गया। अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण शिक्षा के रूप में इस दिन की स्थापना की थी।

15. विश्व रेड क्रॉस दिवस (World Red Cross Day) किस दिन मनाया जाता है?

(A) 8 मई

(B) 1 जून

(C) 9 जुलाई

(D) 17 अक्टूबर

(A) 8 मई

विश्व रेड क्रॉस दिवस (World Red Cross Day) हर साल 8 मई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन (red crescent movement) के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है। वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का मुख्य उद्देश्य असहाय और घायल सैनिकों और नागरिकों की रक्षा करना है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies