Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 06 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. विश्व में कपास का सबसे बड़ा निर्यातक देश निम्न में से कौन सा है?

(A) ब्राज़ील

(B) भारत

(C) संयुक्त राज्य अमेरिका

(D) बेनिन

(C) संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर में कपास का प्रमुख निर्यातक है। टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में कपास का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद जॉर्जिया और अर्कांसस हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2020 में 14.9 मिलियन गांठ कपास का उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 4.96 मिलियन गांठ कम है।

2. विश्व की कहवा मण्डी (Kahwa Mandi) के नाम से कौन प्रसिद्ध है?

(A) साओ पाउलो

(B) सेण्टोस

(C) मनाओस

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) साओ पाउलो

कहवा यानी कॉफी का अत्याधिक उत्पादन ब्राजील देश करता हैl इसलिए इसे विश्व का कहवा पात्र कहते हैंl ब्राजील में कहवा के बागों को फजैंडा कहते हैंl विश्व में कहवा की मंडी सॉओपालो (ब्राजील) को कहते हैंl

3. विश्व का सबसे बड़ा मूंगफली उत्पादक देश है?

(A) भारत

(B) चीन

(C) पोलैंड

(D) नाइजीरिया

(B) चीन

चीन प्रति वर्ष 16,685,915 टन उत्पादन मात्रा के साथ दुनिया का सबसे बड़ा मूंगफली उत्पादक है। भारत 6,857,000 टन वार्षिक उत्पादन के साथ दूसरे स्थान पर आता है। चीन और भारत विश्व के कुल के 50% से अधिक का उत्पादन करते हैं।

4. विश्व में नारियल का सबसे अधिक उत्पादन करता है?

(A) मलेशिया

(B) इण्डोनेशिया

(C) फिलीपीन्स

(D) थाईलैंड

(B) इण्डोनेशिया

रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में नारियल का उत्पादन करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश इंडोनेशिया है और इसके बाद दूसरे नंबर पर फलीपिंस का नंबर आता है फिर तीसरे नंबर पर भारत का नंबर आता है। इंडोनेशिया का द्वीप राष्ट्र दुनिया में सबसे अधिक नारियल उगाता है, जो 2020 में 16.82 मिलियन मीट्रिक टन का उत्पादन करता है।

5. विश्व में चाय का सबसे अधिक उत्पादन करता है?

(A) चीन

(B) रूस

(C) ब्राजील

(D) भारत

(A) चीन

चीन दुनिया का सबसे बड़ा चाय-उत्पादक देश और चाय-उपभोक्ता बाजार बन गया है। 2016 में चीन के 2.87 मिलियन हेक्टेयर के चाय उद्यान क्षेत्र से 24 लाख टन से ज्यादा चाय का उत्पादन किया गया है। यह दुनिया में सबसे बड़ा पैमाने वाला है और चीन की चाय खपत भी 20 लाख से अधिक टन तक रही।

6. चाय निर्यात के क्षेत्र में विश्व का अग्रणी देश है?

(A) श्रीलंका

(B) केन्या

(C) चीन

(D) भारत

(C) चीन

अब तक चीन दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक देश और चाय का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। चीन का चाय उत्पादन 2007 के 12 लाख टन से बढ़कर 2016 में 24 लाख टन हो गया है।

7. विश्व प्रसिद्ध ऊलांग (Oolong) किस्म की चाय किस देश में पैदा होती है?

(A) वियतनाम

(B) ताइवान

(C) केन्या

(D) भारत

(B) ताइवान

ताइवान की चाय में चार मुख्य प्रकार शामिल हैं: ऊलांग चाय, काली चाय, हरी चाय और सफेद चाय। ताइवान में उगाए जाने वाले ऊलांग चाय विश्व उत्पादन का लगभग 20% हिस्सा हैं।

8. विश्व में मक्का की पेटी (Corn Belt) किस देश में पायी जाती है?

(A) संयुक्त राज्य अमेरिका

(B) कनाडा

(C) थाईलैंड

(D) बांग्लादेश

(A) संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व में मक्का की कुल फसल का 35 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करता है, जबकि भारत की हिस्सेदारी सिर्फ 2 प्रतिशत है। मक्का के उत्पादन में चीन ब्राजील, मैक्सिको, अर्जेंटीना, अहम भूमिका निभा रहे हैं। विश्व में 3 प्रतिशत उत्पादन प्रतिवर्ष बढ़ रहा है।

9. निम्नलिखित में कौन-सा देश विश्व में चावल का सबसे अधिक उत्पादन करता है?

(A) चीन

(B) अफगानिस्तान

(C) इण्डोनेशिया

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) चीन

चीन विश्व का सबसे बड़ा चावल उत्पादक देश है। यहाँ पर 3.2 करोड़ हेक्टेयर भूमि पर 17.1 करोड़ मीट्रिक टन चावल पैदा किया जाता है जो विश्व के कुल उत्पादन का लगभग एक तिहाई है।

10. सर्वप्रथम कृषि प्रदेशों का विश्व वर्गीकरण किसने प्रस्तुत किया था?

(A) व्हिटलेसी

(B) वॉन थ्यूनेन

(C) कुमारी एलेन चर्चिल सेम्पल

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) व्हिटलेसी

व्हिटलेसी पहले व्यक्ति थे जिन्होंने वैज्ञानिक रूप से कृषि प्रकारों को वर्गीकृत करने का प्रयास किया। वर्ष 1936 में, व्हिटलेसी ने क्षेत्र के आधार पर दुनिया की कृषि प्रणालियों को तेरह भागों में वर्गीकृत किया था।

11. विश्व में गेहूं का सबसे बड़ा निर्यातक देश है?

(A) रूस

(B) यूक्रेन

(C) चीन

(D) भारत

(A) रूस

चीन दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक है और पिछले 20 वर्षों में 2.4 अरब टन से अधिक गेहूं का उत्पादन किया है, जो कुल उत्पादन का लगभग 17% है। रूस सबसे बड़ा वैश्विक गेहूं निर्यातक है, जो 2021 में 7.3 बिलियन डॉलर से अधिक का निर्यात कर रहा है।

12. विश्व के किस प्राकृतिक क्षेत्र में वार्षिक तापमान में सर्वाधिक अन्तर पाया जाता है?

(A) टैगा प्रदेश

(B) विषुवतरेखीय प्रदेश

(C) भूमध्यसागरीय प्रदेश

(D) टुण्ड्रा प्रदेश

(A) टैगा प्रदेश

टैगा प्रदेश में गर्मी में औसत तापमान 48° सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है। विश्व का सर्वाधिक ठण्डा स्थान वोयांस्क टैगा प्रदेश में है। पूर्वी साइबेरिया में जनवरी का औसत तापमान 49° सेंटीग्रेड तक पाया जाता है। टैगा प्रदेश में औसत वार्षिक तापमान ठंड से कुछ डिग्री सेल्सियस से लेकर -10 डिग्री सेल्सियस (14 डिग्री फारेनहाइट) या उससे अधिक तक होता है।

13. विश्व में सर्वाधिक भेंड़ किस देश में पायी जाती है?

(A) चीन

(B) ऑस्ट्रेलिया

(C) भारत

(D) सूडान

(A) चीन

विश्व में भेड़ पालन 2013 में, भेड़ संख्या के प्रमुख पांच देशों में मुख्य भूमि चीन (175 मिलियन), ऑस्ट्रेलिया (75.5 मिलियन), भारत (53.8 मिलियन), पूर्व सूडान (52.5 मिलियन), और ईरान (50.2 मिलियन) थे।

14. विश्व का सबसे गर्म प्रदेश कहां स्थित है?

(A) लूत रेगिस्तान

(B) वेर्खोयांस्क

(C) डेथ वैली

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) डेथ वैली

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित डेथ वैली को दुनिया की सबसे गर्म जगह माना जाता है। 1913 की गर्मियों में डेथ वैली के फर्नेस क्रीक का तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया था। अगस्त 2020 में भी डेथ वैली में 54.4 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया था।

15. विश्व का सबसे बड़ा मरुस्थल किस प्राकृतिक प्रदेश में स्थित है?

(A) उष्ण मरुस्थलीय प्रदेश

(B) भूमध्यसागरीय प्रदेश

(C) स्टेपी प्रदेश

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) उष्ण मरुस्थलीय प्रदेश

सहारा नाम रेगिस्तान के लिए अरबी शब्द सहरा (صحراء) से लिया गया है जिसका अर्थ है मरुस्थल। यह अफ़्रीका के उत्तरी भाग में अटलांटिक महासागर से लाल सागर तक ५,६०० किलोमीटर की लम्बाई तक सूडान के उत्तर तथा एटलस पर्वत के दक्षिण १,३०० किलोमीटर की चौड़ाई में फैला हुआ है। सहारा (अरबी: الصحراء الكبرى, "सबसे बड़ा मरुस्थल') विश्व का विशालतम गर्म मरुस्‍थल है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies