Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 06 | Computer GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06)

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 06): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. की-बोर्ड में 'Function Key' की संख्या कितनी होती है?

(A) 16

(B) 12

(C) 19

(D) 14

(B) 12

एक फुल साइज कीबोर्ड में 101 से लेकर 105 तक की (Key) होती है। हालांकि, कॉम्पैक्ट सिस्टम या लैपटॉप में इन Key की संख्या कम होती जा रही है। कीबोर्ड कितना भी छोटा हो उसमें अल्फाबेट के साथ फंक्शन Key जरूर होती है। ये 12 फंक्शन Key F1 से लेकर F12 तक होती है। कंप्यूटर की-बोर्ड पर सबसे ऊपर मौजूद F1 से लेकर F12 कुंजियों को 'फंक्शन की' कहते हैं। ये ऐसी कुंजियां हैं जिनसे कोई अक्षर टाइप नहीं होता। असल में इन्हें की-बोर्ड के जरिए कंप्यूटर या उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को खास तरह के निर्देश देने के लिए बनाया गया है।

2. किस प्रिंटर द्वारा एक स्ट्रोक में एक अक्षर प्रिंट होता है?

(A) प्लॉटर

(B) लेजर प्रिंटर

(C) डाट मैट्रिक्स प्रिंटर

(D) लाइन प्रिंटर

(D) लाइन प्रिंटर

लाइन प्रिंटर एक इम्पैक्ट प्रिंटर है जो कागज की एक सतत फीड का उपयोग करता है और एक समय में एक पंक्ति के पाठ को प्रिंट करता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में उन्हें हाई-स्पीड लेजर प्रिंटर से बदल दिया गया है, फिर भी वे कुछ व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे कम लागत वाले होते हैं और बहु-भाग रूपों पर प्रिंट करने की क्षमता रखते हैं।

3. इनमें से कौन इनपुट डिवाइस नहीं है?

(A) मॉनीटर

(B) मैग्नेटिक टेप

(C) जॉयस्टिक

(D) मैग्नेटिक डिस्क

(A) मॉनीटर

मॉनिटर (Monitor) एक प्रकार की आउटपुट डिवाइस है। मॉनिटर (Monitor) को विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। देखने में आपके टीवी की तरह होता है, लेकिन कंप्‍यूटर के लिये बहुत महत्‍वपूर्ण और जरूरी होता है। इसके बिना आप कंम्‍यूटर पर काम ही नहीं कर पायेगें।

4. सर्वाधिक तेज गति का प्रिन्टर है?

(A) जेट प्रिन्टर

(B) लेजर प्रिन्टर

(C) थर्मल प्रिन्टर

(D) डाट प्रिन्टर

(B) लेजर प्रिन्टर

लेज़र प्रिंटर कम्प्यूटर प्रिंटर का एक आम प्रकार है, जो तीव्र गति से किसी सादे कागज़ पर उच्च गुणवत्ता वाले अक्षर और चित्र उत्पन्न (मुद्रित) करता है। डिजिटल फोटोकॉपियर्स या बहु-कार्यात्मक प्रिंटर्स (MFPs) की ही तरह लेज़र प्रिंटर में भी एक ज़ेरोग्राफिक प्रिंटिंग प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह एनालॉग फोटोकॉपियर्स से इस रूप में अलग होता है कि प्रिंटर के फोटोकॉपियर पर एक लेज़र किरण की प्रत्यक्ष स्कैनिंग के द्वारा छवि उत्पन्न की जाती है।

5. L.C.D का पूरा नाम क्या होता है?

(A) Liquid Crystal Display

(B) Lead Crystal Display

(C) Liquid Central Display

(D) Light Central Display

(A) Liquid Crystal Display

इसके विषय में आप सभी को पहले से पता होगा। इसके बारे में आप सभी ने पहले ही कहीं सुना और बहुतों ने तो इस्तमाल भी किया होगा। इसका full form होता है “Liquid Crystal Display (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले)” । ये एक flat panel display technology होती है जिसे की आम तोर से TVs और Computer monitors में इस्तमाल किया जाता है। उसके साथ इसका इस्तमाल Mobile device के screen के तोर पर भी किया जाता है, laptops, tablets और smartphones में।

6. कम्प्यूटर के मेमोरी में डाले गये कार्य को कौन प्रदर्शित करता हैं?

(A) मॉनिटर

(B) प्रिन्टर

(C) RAM

(D) ROM

(A) मॉनिटर

मॉनिटर (Monitor) एक प्रकार की आउटपुट डिवाइस है। मॉनिटर (Monitor) को विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। देखने में आपके टीवी की तरह होता है, लेकिन कंप्‍यूटर के लिये बहुत महत्‍वपूर्ण और जरूरी होता है। इसके बिना आप कंम्‍यूटर पर काम ही नहीं कर पायेगें। कंप्यूटर के मेमोरी में डाले गये कार्य को मॉनिटर प्रदर्शित करता है।

7. गेम खेलना किससे आसान हो जाता है?

(A) की-बोर्ड

(B) माउस

(C) जॉयस्टिक

(D) ये सभी

(C) जॉयस्टिक

जॉयस्टिक एक यांत्रिक इनपुट डिवाइस होता है जिसमें बेस या पेडस्टल पर लगे हैंडग्रिप होते हैं और इसमें आमतौर पर एक या अधिक बटन होते हैं, जिनका उपयोग विमान, कंप्यूटर या अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यदि गेम आपका जीवन का अभिन्न हिस्सा है, तो जॉयस्टिक का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जॉयस्टिक एक गेम कण्ट्रोल डिवाइस के समान दिखता है जो एक आर्केड में पाया जा सकता है, यह अतिरिक्त कार्यक्षमता के लिए अतिरिक्त सुविधाओं जैसे बटन की विशेषता के साथ आता है।

8. Ctrl, Shift और Alt को कौन सी कुंजियाँ कहते हैं?

(A) फंक्शन

(B) मोडिफायर

(C) अल्फा न्यूमेरिक

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) मोडिफायर

सही उत्तर है संशोधक (मोडिफायर) कुंजियाँ। यह कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक विशेष कुंजी है जो एक साथ दबाए जाने पर दूसरी कुंजी की सामान्य क्रिया को अस्थायी रूप से संशोधित करती है। उदाहरण के लिए, Shift, Alt, या Ctrl कुंजियाँ संशोधक कुंजियाँ हैं।

9. अधिकांश प्रोडक्ट्स पर प्रिंटेड लाइनों के पैटर्न को क्या कहते हैं?

(A) बारकोड

(B) स्कैनर्स

(C) प्राइसेस

(D) साधारण कोड

(A) बारकोड

अधिकांश प्रोडक्‍ट पर एक साधारण बारकोड होता हैं, जिसे UPC (universal product code) के रूप में जाना जाता है – इसके नीचे प्रिंटेड नंबर्स के एक सेट के साथ खड़ी स्ट्रिप की एक पंक्ति (इसलिए कोई व्यक्ति स्टोर में बारकोड गलत तरीके से या क्षतिग्रस्त होने पर प्रोडक्‍ट नंबर को मैन्युअल एंटर कर सकता है, जब बारकोड रीडर के माध्यम से स्कैन नहीं किया जा सकता)। एक और प्रकार का बारकोड है जो तेजी से सामान्य हो रहा है और इसकी अधिक इनफार्मेशन को स्‍टोर करता है। इसे 2D (two-dimensional) बारकोड कहा जाता है।

10. OCR का पूर्ण रूप क्या है?

(A) Optical CPU Recognition

(B) Optical Character Recognition

(C) Optical Character Rendering

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) Optical Character Recognition

OCR का मतलब ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (Optical Character Recognition) है। यह एक ऐसी तकनीक है जो डिजिटल इमेज के भीतर टेक्स्ट को पहचानती है। यह आमतौर पर स्कैन किए गए दस्तावेज़ों और छवियों में टेक्स्ट को पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है। OCR (ओसीआर) सॉफ़्टवेयर का उपयोग किसी भौतिक कागज दस्तावेज़, या किसी छवि को पाठ के साथ एक सुलभ इलेक्ट्रॉनिक संस्करण में बदलने के लिए किया जा सकता है।

11. निम्न में से कौन-सा आउटपुट डिवाइस नहीं है?

(A) प्रिन्टर

(B) मॉनिटर

(C) प्लॉटर

(D) टच स्क्रीन

(D) टच स्क्रीन

Touch Screen एक ऐसा इनपुट डिवाइस हम में से बहोत लोग इस टच स्क्रीन से काफी परिचित हैं। यह तकनीक सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ जब Apple Inc. अपने iPhone पर इस तकनीक को शामिल किआ और आज के सारे स्मार्टफोन Touch Screen का उपयोग करते हैं। Touch Screen एक कंप्यूटर डिस्प्ले स्क्रीन होता है जो एक Input Device के रूप में काम करता है। जब टच स्क्रीन को किसी उंगली या Stylus pen द्वारा टच किआ जाता है, तो यह उस गतिविधियां को इनपुट लेता है और इसे प्रोसेसिंग करने के लिए कंट्रोलर को भेजता है।

12. व्यक्तिगत कंप्यूटर हेतु सबसे साधारण स्टोरेज डिवाइस है?

(A) फ्लॉपी डिस्क

(B) पेन ड्राइव

(C) हार्ड डिस्क ड्राइव

(D) ये सभी

(A) फ्लॉपी डिस्क

फ्लॉपी डिस्क एक Secondary Data Storage डिवाइस होती है, जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। फ्लॉपी डिस्क एक हार्डवेयर डिवाइस होती है और यह पोर्टेबल होती है। इसे आसानी से एक स्थान से दुसरे स्थान में ले जाया जा सकता है और कंप्यूटर की डिस्क ड्राइव से आसानी से हटाया भी जा सकता है। वर्तमान समय में फ्लॉपी डिस्क का उपयोग बहुत कम होता है क्योंकि फ्लॉपी डिस्क को Access करने में बहुत अधिक समय लगता है और इसकी स्टोरेज क्षमता भी कम होती है।

13. मॉनिटर के डिस्प्ले आकार को कैसे मापा जाता है?

(A) हॉरिजॉन्टली

(B) डायगोनली

(C) जिग-जैग

(D) वर्टिकली

(B) डायगोनली

पाइथागोरस प्रमेय कंप्यूटर मॉनीटर को मापने का एक वैकल्पिक तरीका है। यह एक समकोण त्रिभुज में बताता है कि कर्ण भुजा का वर्ग अन्य दो भुजाओं के वर्गों के योग के बराबर होता है। कंप्यूटर मॉनीटर में, कर्ण विकर्ण माप है जो आपको स्क्रीन का आकार देता है। स्क्रीन की चौड़ाई और ऊंचाई को मापें, स्क्रीन की चौड़ाई और ऊंचाई को वर्गाकार करें और दोनों नंबरों को एक साथ जोड़ें। विकर्ण माप और स्क्रीन आकार प्राप्त करने के लिए इस योग के वर्गमूल की गणना करें। मॉनिटर ही क्यों बल्कि हर डिस्प्ले स्क्रीन को उसके विकर्ण (diagonal) से मापा जाता है।

14. कंप्यूटर में प्रिंटेड डायग्राम पाने के लिए यूज किया जाने वाले इनपुट डिवाइस है?

(A) माउस

(B) प्रिन्टर

(C) की-बोर्ड

(D) स्कैनर

(D) स्कैनर

स्कैनर एक ऑनलाईन इनपुट डिवाइस है। इससे हम सूचना एवं डाटा को कम्प्यूटर के अन्दर सीधे इनपुट कर सकते है। इससे किसी भी किताब फोटो एवं अन्य डाटा को पढकर उसे कम्प्यूटर में फोटो के रूप में सेव करता है। इससे हम हार्डकॉपी को soft कॉपी में परिवर्तित करते है।

15. पहला कंप्यूटर माउस किसने बनाया था?

(A) विलियम इंग्लिश

(B) डगलस कार्ल एंजेलबर्ट

(C) रोबर्ट जवाकी

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) डगलस कार्ल एंजेलबर्ट

माउस का आविष्कार डगलस कार्ल एंजेलबर्ट ने 1960 के दशक में किया था। जब माउस का आविष्कार हुआ तो उस समय इसका नाम 'पॉइंटर डिवाइस' रखा गया था। सबसे बड़ी हैरान करने वाली बात ये है कि डगलस कार्ल एंजेलबर्ट ने दुनिया का पहला माउस लकड़ी का बनाया था। साथ ही इसमें धातु के 2 पहिये लगे थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies