Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 05 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 05)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 05): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. विश्व का सबसे बड़ा लौंग उत्पादक देश है?

(A) ज़ांज़ीबार

(B) ग्वाटेमाला

(C) कनाडा

(D) इण्डोनेशिया

(D) इण्डोनेशिया

तंजानिया में ज़ांज़ीबार का द्वीपसमूह, जिसे कभी-कभी स्पाइस द्वीप समूह के रूप में जाना जाता है, कभी दुनिया में लौंग का सबसे बड़ा उत्पादक था। ज़ांज़ीबार, पेम्बा (अब तंजानिया का हिस्सा) और इंडोनेशिया के द्वीप दुनिया में लौंग के प्रमुख उत्पादक हैं। 2020 में 133,604 टन के उत्पादन के साथ इंडोनेशिया लौंग का सबसे बड़ा उत्पादक था, जिसका वैश्विक उत्पादन लगभग 72.9% था।

2. विश्व में मोटे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक देश है?

(A) गुयाना

(B) ब्राजील

(C) भारत

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) भारत

भारत, दुनिया में मोटे अनाजों का सबसे बड़ा उत्पादक है। मोटे अनाज के तौर पर ज्वार, बाजरा, रागी (मडुआ), जौ, कोदो, सामा, बाजरा, सांवा, लघु धान्य या कुटकी, कांगनी और चीना जैसे अनाज शामिल है। इसे मोटा अनाज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इनके उत्पादन में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती।

3. विश्व में प्राकृतिक रबड़ का सबसे बड़ा उत्पादक है?

(A) मलेशिया

(B) इण्डोनेशिया

(C) थाईलैंड

(D) बांग्लादेश

(C) थाईलैंड

थाईलैंड लगभग 4.5 मिलियन टन के वार्षिक उत्पादन के साथ दुनिया में प्राकृतिक रबर का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद इंडोनेशिया, मलेशिया, विएतनाम और भारत का स्थान आता है।

4. विश्व में सिंथेटिक रबड़ का सबसे बड़ा उत्पादक है?

(A) संयुक्त राज्य अमेरिका

(B) मलेशिया

(C) बांग्लादेश

(D) चीन

(D) चीन

हाल के वर्षों में, चीन दुनिया का सबसे बड़ा सिंथेटिक रबर निर्माता, उपभोक्ता और आयातक बन गया है।

5. विश्व में तम्बाकू का सबसे बड़ा उत्पादक देश है?

(A) ग्वाटेमाला

(B) चीन

(C) इण्डोनेशिया

(D) थाईलैंड

(B) चीन

चीन दुनिया का सबसे बड़ा तंबाकू पत्ती उत्पादक है, जो प्रति वर्ष लगभग 2.1 मिलियन टन तंबाकू के पत्ते का उत्पादन करता है, या दुनिया के कुल उत्पादन का लगभग एक तिहाई है।

6. विश्व में इलायचीं का सबसे प्रमुख उत्पादक देश कौन सा है?

(A) मालागासी

(B) ग्वाटेमाला

(C) चीन

(D) भारत

(B) ग्वाटेमाला

2018 में, मसालों के शीर्ष निर्यातक; इलायची हैं ग्वाटेमाला ($433,733.13K, 36,814,800 Kg), भारत ($77,872.14K, 5,517,350 Kg), संयुक्त अरब अमीरात ($53,708.95K, 5,120,940 Kg), नेपाल ($37,799.81K, 4,710,290 Kg), इंडोनेशिया, ($16,482,990 Kg)।

7. विश्व में अफीम का सर्वाधिक उत्पादन देश कौन सा है?

(A) आस्ट्रेलिया

(B) अफगानिस्तान

(C) पाकिस्तान

(D) भारत

(B) अफगानिस्तान

अफगानिस्तान (अफीम और हेरोइन) – यूँ तो अफगानिस्तान काफी समय से अफीम और हेरोइन की पैदावार करता रहा है लेकिन जब से वहां नाटो सेनाओं की वापसी हुई है इनके उत्पादन में काफी इजाफा हुआ है। अफगानिस्तान दुनिया भर में सबसे ज्यादा अफीम का उत्पादन करने वाला देश है जहाँ हर साल करीब 5,000 से 6,000 टन अफीम की पैदावार की जाती है। अफगानिस्तान की अफीम सबसे ज्यादा अमेरिका और एशिया में निर्यात की जाती है।

8. विश्व में सर्वाधिक आलू कहाँ उगाया जाता है?

(A) भारत

(B) रूस

(C) चीन

(D) यूक्रेन

(C) चीन

चीन प्रति वर्ष 99,122,420 टन उत्पादन मात्रा के साथ दुनिया का सबसे बड़ा आलू उत्पादक है। भारत 43,770,000 टन वार्षिक उत्पादन के साथ दूसरे स्थान पर आता है। इंडोनेशिया 1,213,041 के साथ 40 वें स्थान पर है।

9. विश्व में अंगूर का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला देश है?

(A) इटली

(B) चीन

(C) स्पेन

(D) तुर्की

(B) चीन

2020 में अंगूर के लिए अनुमानित कुल विश्व उत्पादन 78,034,332 मीट्रिक टन था, जो 2019 में 77,000,008 टन से 1.3% अधिक था। चीन अंगूर का सबसे बड़ा उत्पादक था, जो वैश्विक उत्पादन का 18.9% हिस्सा था। इटली 10.5% के साथ दूसरे स्थान पर आया, उसके बाद स्पेन 8.7% के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

10. जैतून का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

(A) स्पेन

(B) इटली

(C) ग्रीस

(D) तुर्की

(A) स्पेन

स्पेन प्रति वर्ष 6,559,884 टन उत्पादन मात्रा के साथ दुनिया का सबसे बड़ा जैतून उत्पादक है। ग्रीस 2,343,383 टन वार्षिक उत्पादन के साथ दूसरे स्थान पर आता है।

11. विश्व में केले का सबसे बड़ा उत्पादक है?

(A) चीन

(B) भारत

(C) स्पेन

(D) तुर्की

(B) भारत

विश्व में सबसे अधिक केले का उत्पादन करने वाले तीन देश कोनसे हैं। सबसे ऊपर आता है भारत। भारत का वार्षिक केला उत्पादन है करीब 27,575,000 टन। दूसरे नंबर पर आता है चीन जोकि सालभर में 12,075,238 टन के लगभग उत्पादन करता है। तीसरे नंबर पर आता है फिलीपींस जो की लगभग 8,645,749 टन केला वार्षिक उत्पादन करता है।

12. दूध उत्पादन में किस देश का विश्व में प्रथम स्थान है?

(A) ग्वाटेमाला

(B) भारत

(C) जर्मनी

(D) चीन

(B) भारत

सिर्फ गाय के दूध की बात करें तो पहले नंबर पर युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका जहां एक वर्ष में 91.3 बिलियन किलोग्राम दूध का उत्पादन होता है और दूसरे नंबर पर भारत है, जहां वर्ष में 60.6 बिलियन किलोग्राम दुग्ध उत्पादन होता है। ध्यान देने योग्य बात मगर यह है कि भारत में गाय से ज्यादा भैंस के दूध का उत्पादन होता है और यदि उसे भी जोड़ दिया जाता है, तो भारत अमेरिका से कहीं आगे निकल जाता है क्योंकि दोनों को मिलाकर भारत में दुग्ध उत्पादन वर्ष में लगभग 176.3 बिलियन किलोग्राम होता है जो पूरे विश्व के दूध उत्पादन का 20 प्रतिशत है।

13. विश्व में उन का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला देश है?

(A) न्यूजीलैंड

(B) यूक्रेन

(C) आस्ट्रेलिया

(D) अर्जेण्टीना

(C) आस्ट्रेलिया

ऊन का सबसे बड़ा उत्पादक देश ऑस्ट्रेलिया है। इस देश में उत्पादित ऊन अपनी गुणवत्ता बाकी सभी देशों से काफी उन्नत है। आंकड़े बताते है कि उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के लगभग हर राज्य में ऊन का उत्पादन होता है।

14. विश्व में कपास की खेती के अंतर्गत सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला देश कौन सा है?

(A) संयुक्त राज्य अमेरिका

(B) पाकिस्तान

(C) चीन

(D) भारत

(D) भारत

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कपास उत्पादन वाले देशों में अग्रणी है, जहां हर साल करीब 62 लाख टन कपास पैदा होती है। दुनिया का 38 फीसदी कपास उत्पादक क्षेत्र भारत में ही है।

15. विश्व में कपास का वृहत्तम उत्पादक है?

(A) चीन

(B) भारत

(C) संयुक्त राज्य अमेरिका

(D) पाकिस्तान

(B) भारत

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कपास उत्पादन वाले देशों में अग्रणी है, जहां हर साल करीब 62 लाख टन कपास पैदा होती है। दुनिया का 38 फीसदी कपास उत्पादक क्षेत्र भारत में ही है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies