Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 05 | Computer GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 05)

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 05): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. सबसे तेज कंप्यूटर होता है?

(A) मिनी कंप्यूटर

(B) माइक्रो कंप्यूटर

(C) मेनफ्रेम कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर (Super Computer) ये कंप्यूटर अन्य सभी श्रेणियों के कंप्यूटर की तुलना में सबसे बड़े, सबसे अधिक संग्रह क्षमता वाले, सबसे अधिक गति वाले होते हैं। इन कंप्यूटर्स में अनेक C.P.U. समान्तर क्रम में कार्य करते हैं। इस क्रिया को Parallel Processing कहते हैं। सुपर कंप्यूटर नॉन-वॉन न्यूमेन सिद्धान्त (Non-Von Neumann Concept) के आधार पर तैयार किये जाते हैं। सुपर कंप्यूटर्स का प्रयोग बड़े वैज्ञानिक और शोध प्रयोगशालाओं में शोध कार्यो के लिए होता है। अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजना, मौसम की भविष्यवाणी करना, उच्च गुणवत्ता की एनीमेशन वाले चित्रों का निर्माण करना।

2. माइक्रोप्रोसेसर किस पीढ़ी का कंप्यूटर है?

(A) प्रथम पीढ़ी

(B) द्वितीय पीढ़ी

(C) तृतीय पीढ़ी

(D) चतुर्थ पीढ़ी

(D) चतुर्थ पीढ़ी

माइक्रोप्रोसेसर ने चौथी पीढ़ी के कंप्यूटरों की शुरुआत की, क्योंकि हजारों एकीकृत सर्किट एक सिलिकॉन चिप पर बनाए गए थे। पहली पीढ़ी की तकनीक जो एक पूरे कमरे को भरती थी अब हाथ की हथेली में फिट हो सकती है। 1971 में विकसित इंटेल 4004 चिप ने कंप्यूटर के सभी घटकों को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और मेमोरी से लेकर इनपुट/आउटपुट कंट्रोल तक एक ही चिप पर एकीकृत किया। 1981 में, IBM ने घरेलू उपयोगकर्ता के लिए अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर पेश किया और 1984 में Apple ने Macintosh की शुरुआत की थी। माइक्रोप्रोसेसर भी डेस्कटॉप कंप्यूटर के दायरे से बाहर और जीवन के कई क्षेत्रों में चले गए क्योंकि अधिक से अधिक रोजमर्रा के उत्पादों ने माइक्रोप्रोसेसर चिप का उपयोग करना शुरू कर दिया।

3. भारत में निर्मित 'परम कम्प्यूटर' किस प्रकार का कम्प्यूटर है?

(A) माइक्रो कंप्यूटर

(B) मिनी कंप्यूटर

(C) मेनफ्रेम कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

सिद्धार्थ भारत में विकसित पहला कंप्यूटर था। इसका निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था। इसे 16 अगस्त 1986 को बैंगलोर के मुख्य डाकघर में स्थापित किया गया था। भारत का प्रथम सुपर कम्प्यूटर परम-8000 है, जिसे सी-डैक कंपनी (C-DAC Company) द्वारा 1991 में विकसित किया गया था।

4. गणना संयंत्र अबाकस (एबाकस) का आविष्कार किस देश में हुआ?

(A) भारत

(B) अमेरिका

(C) चीन

(D) यूनान

(C) चीन

आप सबने अबाकस (Abacus) अपनी जिंदगी में जरूर देखा होगा, हमारी स्कूली शिक्षा की शुरुआत Abacus से ही होती है, यह एक लकड़ी का बना हुआ यंत्र होता है, इसमें मोतियों के दाने अलग-अलग लाइनों में जमाए गए होते हैं, यह यंत्र गिनती करने, जोड़ने, घटाने में सहायता करता है। अबाकस (Abacus) का इतिहास काफी पुराना है लगभग 3600 से 3000 साल पहले गिनती करने के बोर्ड चाइना में बनने लगे। ईसा से 1000 साल पहले चाइना में गिनती करने के बोर्ड का उपयोग एक आम बात हो गई। ईसा से 500 वर्ष पूर्व रोमन और ग्रीक लोगों ने गिनती करने के बोर्ड का इस्तेमाल किया, इससे 500 वर्ष बाद यूरोप में अबाकस का इस्तेमाल होने लगा।

5. iMac एक प्रकार का है?

(A) मशीन

(B) प्रोसेसर

(C) प्रोग्राम

(D) रजिस्टर

(A) मशीन

iMac, Apple Inc. द्वारा डिज़ाइन और निर्मित ऑल-इन-वन Macintosh डेस्कटॉप कंप्यूटरों का एक परिवार है। यह अगस्त 1998 में अपनी शुरुआत के बाद से Apple के उपभोक्ता डेस्कटॉप प्रसाद का प्राथमिक हिस्सा रहा है, और सात अलग-अलग रूपों के माध्यम से विकसित हुआ है।

6. एनालिटिकल इंजन का निर्माण किसने किया था?

(A) जी. एकल

(B) एवा लवलेस

(C) चार्ल्स बैबेज

(D) सीमेन कोर्सकोब

(C) चार्ल्स बैबेज

डिफरेंस इंजन में कई कमियां थीं, जिसके कारण डिफरेंस इंजन कुछ साल बाद फेल हो गया। 9 साल बाद चार्ल्स बैबेज ने साल 1833 में एनालिटिकल इंजन का आविष्कार किया, यह कंप्यूटर पहले के कंप्यूटर से कहीं ज्यादा एडवांस था। जिसमें कैलकुलेशन के अलावा भी कई काम किए जा सकते थे। लेकिन इस कंप्यूटर की जितनी भी आवश्यक चीजें और सामग्रियां केवल हाथ से बनाया जाता था, जो कि काफी बड़ा समस्या थी। तो इसलिए ब्रिटिश सरकार ने चार्ल्स बैबेज का इस प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया।

7. सर्व प्रथम पंच कार्ड का प्रयोग किसने किया था?

(A) जोसेफ मेरी

(B) चार्ल्स बैबेज

(C) जॉन माउक्ली

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) जोसेफ मेरी

पंच कार्ड का इतिहास आज तो बहुत पुराना है। इसकी शुरुआत फ्रांस में Joseph Marie Jacquard के द्वारा सन 1803 में हुई परंतु उस समय पंच कार्ड का प्रयोग किसी प्रकार के कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में नहीं किया जाता था। Joseph Marie के पंच कार्ड का प्रयोग Textile industry में किया जाता था।

8. कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है?

(A) चार्ल्स बैबेज

(B) जोसेफ जैक्युर्ड

(C) ब्लेज पास्कल

(D) वॉन न्यूमैन

(D) वॉन न्यूमैन

जॉन वॉन न्यूमैन एक महान हंगेरियाई गणितज्ञ थे। वॉन न्यूमैन (Von Neumann) एक महान साइंटिस्ट थे। आधुनिक कंप्यूटर के विकास में इनका सर्वाधिक योगदान है।

9. इन्टीग्रेटेड सर्किट चिप का विकास किसने किया है?

(A) चार्ल्स बैबेज ने

(B) सी. वी. रमन ने

(C) रॉबर्ट नायक ने

(D) जे. एस. किल्बी ने

(D) जे. एस. किल्बी ने

12 सितंबर, 1958 को एक IT इंजीनियर जैक किल्बी ने इंटीग्रेटेड सर्किट का आविष्कार किया। किल्बी को TI में अपनी पहचान बनाने में देर नहीं लगी। 1958 में डलास स्थित कंपनी में शामिल होने के कुछ ही महीनों बाद, उन्होंने 12 सितंबर को अपने पहले माइक्रोचिप पर एक सफल प्रयोगशाला प्रदर्शन किया।

10. चुम्बकीय डिस्क पर किस पदार्थ की परत होती है?

(A) आयरन ऑक्साइड

(B) सोडियम पेरोक्साइड

(C) मैग्नीशियम ऑक्साइड

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) आयरन ऑक्साइड

आयरन ऑक्साइड ऐसे यौगिक हैं जो मूल रूप से आयरन और ऑक्सीजन से बने होते हैं। इसका रासायनिक सूत्र Fe2O3 होता है। आयरन ऑक्साइड और ऑक्साइड-हाइड्रोक्साइड प्रकृति में व्यापक हैं, कई भूवैज्ञानिक और जैविक प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इन्हें मनुष्यों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

11. डिजिटल कंप्यूटर किस सिद्धांत पर कार्य करता है?

(A) मापन

(B) गणना

(C) विद्युत

(D) लॉजिकल

(B) गणना

डिजिटल कम्प्यूटर गणना सिद्धांत पर कार्य करता है। डिजिटल कम्प्यूटर में आंकड़े (Data) को इलेक्ट्रिक पल्स के रूप में निरूपित किया जाता हैं। जिसकी गणना (0 या 1) से निरूपित की जाती है। द्विआधारी पद्धति (Binary System) का प्रयोग आधुनिक कम्प्यूटर में किया जाता है।

12. भारत में विकसित 'परम' सुपर कंप्यूटर का विकास किस संस्था ने किया है?

(A) IIT, कानपुर

(B) IIT, दिल्ली

(C) C-DAC

(D) BARC

(C) C-DAC

भारत का पहला सुपर कंप्यूटर परम 8000 है। 1991 में विकसित, यह डॉ. विजय पी भाटकर द्वारा विकसित गिगाफ्लॉप सुपर कंप्यूटरों की एक श्रृंखला है, जिन्हें "सुपरकंप्यूटिंग में भारत की पहल के वास्तुकार" के रूप में जाना जाता है। PARAM का मतलब 'Parallel मशीन' है और इसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) द्वारा विकसित किया गया था।

13. निम्न में से तेज कौन-सा है?

(A) Registers

(B) CD_ROM

(C) RAM

(D) Cache

(A) Registers

निर्देशों के तेजी से संचालन के लिए, सीपीयू रजिस्टर अत्यधिक उपयोगी है। यह अन्य कंप्यूटर मेमोरी की तुलना में बहुत तेज है और कंप्यूटर मेमोरी पदानुक्रम के शीर्ष पर स्थित है। रजिस्टर निर्देश, पता या किसी अन्य प्रकार के छोटे डेटा को स्टोर कर सकता है। रजिस्टर सीपीयू के संचालन को कुशल और सार्थक बनाते है।

14. किसने पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर - ENIAC को बनाया था?

(A) वॉन न्यूमान

(B) जे. प्रेस्पर एकर्ट और जॉन मौचली

(C) जोसेफ मेरी

(D) चार्ल्स बैबेज

(B) जे. प्रेस्पर एकर्ट और जॉन मौचली

प्रथम प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का नाम ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) था, जिसका अविष्कार अमेरिकी वैज्ञानिक (J. P. ECKERT AND JOHN MAUCHLY) जे. प्रेस्पर एकर्ट और जॉन मौचली ने 1946 में किया था।

15. डॉट मैट्रिक्स किस उपकरण की किस्म है?

(A) प्रिन्टर

(B) स्कैनर

(C) की-बोर्ड

(D) माउस

(A) प्रिन्टर

डॉट-मैट्रिक्स, प्रिंटर का एक उदाहरण है। यह एक प्रकार का प्रिंटर है, जो एक निश्चित संख्या में पिन या तारों का उपयोग करके प्रिंट करता है। आमतौर पर पिन या तार एक या कई लंबवत स्तंभों में व्यवस्थित होते हैं। पिन एक स्याही-लेपित रिबन से टकराते हैं और रिबन और कागज के बीच संपर्क को बल देते हैं, ताकि प्रत्येक पिन कागज पर एक छोटा बिंदु बना सके।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies