Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 04 | World GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04)

World GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. विश्व में लिग्नाइट कोयला का सबसे बड़ा उत्पादक देश है?

(A) भारत

(B) फ्रांस

(C) चीन

(D) जर्मनी

(D) जर्मनी

जर्मनी लिग्नाइट का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान है । 2019 में सभी अमेरिकी कोयला उत्पादन में लिग्नाइट की हिस्सेदारी 8% थी।

2. विश्व में कोयला का सबसे बड़ा उत्पादक देश है?

(A) यूनाइटेड किंगडम

(B) भारत

(C) जापान

(D) चीन

(D) चीन

चीन पिछले तीन दशकों में सबसे बड़ा कोयला उत्पादक देश रहा है। देश ने 2012 में दुनिया के कुल कोयला उत्पादन के 47% से अधिक के लिए लगभग 3.6 बिलियन टन (बीटी) कोयले का उत्पादन किया। देश 2012 में दुनिया के कुल कोयले की खपत के आधे से अधिक के लिए कोयला लेखांकन का एक विशाल उपभोक्ता भी है, जो 289 मिलियन टन (माउंट) कोयले का आयात करता है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा कोयला आयातक भी बनाता है।

3. बिटुमिनस कोयले में कितने प्रतिशत कार्बन होता है?

(A) 28 - 30 प्रतिशत

(B) 28 प्रतिशत

(C) 45 - 86 प्रतिशत

(D) 94 - 98 प्रतिशत

(C) 45 - 86 प्रतिशत

बिटुमिनस कोयले में 45 से 86% कार्बन पाया जाता है. जबकि लिग्नाइट और पोट कोयले में कार्बन की मात्रा क्रमशः 25 से 35% और 50 से 60% होती है।

4. विश्व में सबसे अधिक कोबाल्ट कहां है?

(A) कनाडा

(B) जायरे

(C) संयुक्त राज्य अमेरिका

(D) कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

(D) कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (The Democratic Republic of Congo) में दुनिया का सबसे बड़ा कोबाल्ट भंडार है, जो 2021 तक लगभग 3.5 मिलियन मीट्रिक टन है। चूंकि कुल वैश्विक कोबाल्ट भंडार 7.6 मिलियन मीट्रिक टन है, इसका मतलब है कि DR कांगो का कोबाल्ट भंडार लगभग आधा है। धातु के विश्व के भंडार के बारे में।

5. विश्व में निकेल का सबसे बड़ा निर्यातक देश है?

(A) संयुक्त राज्य अमेरिका

(B) कनाडा

(C) रूस

(D) चीन

(C) रूस

रूस ने 2020 में लगभग 3.02 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के निकेल और निकल उत्पादों का निर्यात किया, जिससे यह निकल निर्यात के लिए अग्रणी देश बन गया। इसके बाद कनाडा का स्थान रहा, जिसने लगभग 2.77 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य की बेस मेटल का निर्यात किया। निकेल का उपयोग मुख्य रूप से स्टेनलेस स्टील के उत्पादन में किया जाता है।

6. विश्व में तांबा का अग्रणी उत्पादक है?

(A) यूनाइटेड किंगडम

(B) भारत

(C) न्यूजीलैंड

(D) अमेरिका

(D) अमेरिका

2020 में 5.7 मिलियन टन धातु खनन के साथ चिली विश्व के सबसे बड़े तांबा उत्पादक देशों में अग्रणी है। दक्षिण अमेरिकी देश विश्व में सबसे बड़े तांबे के भंडार का घर है, जिसका अनुमान अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा लगभग 200 मिलियन टन है।

7. निम्नलिखित में से विश्व का सबसे बड़ा सोना उत्पादक देश कौन सा है?

(A) कनाडा

(B) संयुक्त राज्य अमेरिका

(C) चीन

(D) दक्षिण अफ्रीका

(C) चीन

विश्व में सबसे अधिक सोने का उत्पादन चीन में होता है जो कि 400 टन है और चीन का हिस्सा सोने के उत्पादन में है 12% है और यह बादशाहत चीन पिछले एक दशक से बनाकर रखी हुई है इससे पहले सबसे ज्यादा सोने का उत्पादन ऑस्ट्रेलिया में होता था जिनका तत्कालीन उत्पादन करीबन 300 टन है।

8. विश्व में चाँदी का सबसे बड़ा उत्पादक है?

(A) मैक्सिको

(B) भारत

(C) कनाडा

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) मैक्सिको

विश्व में चाँदी का सबसे बड़ा उत्पादक देश मैक्सिको है . सामान्यतः चाँदी, जस्ता एवं सीसा प्रकृति में एक साथ पाये जाते हैं मैक्सिको में चिहुआहुआ, कनाडा में सडबरी, म्यांमार में बादवीन खान चाँदी के उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है। मेक्सिको की चांदी की खदानों ने 2020 में लगभग 6,300 मीट्रिक टन चांदी का उत्पादन किया, जिससे मेक्सिको दुनिया में दुनिया का सबसे बड़ा चांदी उत्पादक देश बन गया।

9. विश्व का कौन सा देश टिन का सर्वाधिक उत्पादन करता है?

(A) अमेरिका

(B) चीन

(C) इण्डोनेशिया

(D) मलेशिया

(B) चीन

दक्षिण एशियाई राष्ट्र बर्मा दुनिया का सबसे बड़ा टिन अयस्क निर्यातक देश है जबकि चीन दुनिया में इस उत्पाद का सबसे बड़ा आयातक है। दक्षिण-पूर्व-एशियाई राष्ट्र बर्मा (म्यांमार) वार्षिक निर्यात के साथ अयस्क का सबसे बड़ा निर्यातक है, जिसका वैश्विक निर्यात मूल्य 48% का प्रतिनिधित्व करते हुए $ 367 मिलियन है।

10. विश्व का कौन सा देश टिन का सर्वाधिक निर्यात करता है?

(A) कनाडा

(B) दक्षिण-पूर्व-एशियाई राष्ट्र बर्मा (म्यांमार)

(C) मलेशिया

(D) इण्डोनेशिया

(B) दक्षिण-पूर्व-एशियाई राष्ट्र बर्मा (म्यांमार)

दक्षिण एशियाई राष्ट्र बर्मा दुनिया का सबसे बड़ा टिन अयस्क निर्यातक देश है जबकि चीन दुनिया में इस उत्पाद का सबसे बड़ा आयातक है। दक्षिण-पूर्व-एशियाई राष्ट्र बर्मा (म्यांमार) वार्षिक निर्यात के साथ अयस्क का सबसे बड़ा निर्यातक है, जिसका वैश्विक निर्यात मूल्य 48% का प्रतिनिधित्व करते हुए $ 367 मिलियन है।

11. विश्व विख्यात डोनवास कोयला क्षेत्र किस देश में स्थित है?

(A) यूक्रेन

(B) कजाकिस्तान

(C) रूस

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) यूक्रेन

डोनबास या डोनबास दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन का एक ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक क्षेत्र है, जिसके कुछ क्षेत्र पर दो गैर-मान्यता प्राप्त अलगाववादी राज्यों, डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक का कब्जा है।

12. विश्व में मीठे पानी की मछली का सबसे बड़ा उत्पादक देश है?

(A) इण्डोनेशिया

(B) बांग्लादेश

(C) भारत

(D) चीन

(D) चीन

2002 के बाद से, चीन दुनिया में मीठे पानी की मछली का पहला सबसे बड़ा उत्पादक है। यह देश प्रति वर्ष लगभग 58.8 मिलियन मीट्रिक टन मछली का उत्पादन करता है।

13. विश्व में बॉक्साइट का सर्वाधिक संचित भंडार कहाँ पाया जाता है?

(A) गुयाना

(B) आस्ट्रेलिया

(C) ब्राजील

(D) गिन्नी

(D) गिन्नी

गिनी में दुनिया का सबसे बड़ा बॉक्साइट भंडार है और यह अयस्क का सबसे बड़ा निर्यातक है जबकि ऑस्ट्रेलिया खदान उत्पादन में दुनिया में सबसे ऊपर है। - ऑस्ट्रेलिया में हंटली खदान, जिसका स्वामित्व एल्कोआ वर्ल्ड एल्युमिना के पास है, दुनिया की सबसे बड़ी खदान है, जो 2006 में 18 मिलियन टन का उत्पादन करती थी।

14. विश्व का प्रमुख मत्स्यन क्षेत्र डॉगर बैंक (समुद्र तट और द्वीप) कहाँ स्थित है?

(A) उतरी सागर में

(B) दक्षिण प्रशांत महासागर में

(C) बाल्टिक सागर में

(D) उत्तरी प्रशांत महासागर में

(A) उतरी सागर में

डॉगर बैंक (डच: डॉगर्सबैंक , जर्मन: डोगरबैंक , डेनिश: डोगरबैंक ) उत्तरी सागर के एक उथले क्षेत्र में इंग्लैंड के पूर्वी तट से लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) दूर एक बड़ा सैंडबैंक है। आखिरी हिम युग के दौरान बैंक यूरोप और ब्रिटिश द्वीपों को जोड़ने वाले बड़े भूस्खलन का हिस्सा था, जिसे अब डोगरलैंड के नाम से जाना जाता है। यह लंबे समय से मछुआरों द्वारा उत्पादक मछली पकड़ने का बैंक बनने के लिए जाना जाता है; इसका नाम कुत्तों के नाम पर रखा गया था, मध्यकालीन डच मछली पकड़ने वाली नौकाओं को विशेष रूप से कोड पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता था। 21 वीं शताब्दी की शुरुआत में क्षेत्र को यूके राउंड 3 पवन फार्म के लिए संभावित साइट के रूप में पहचाना गया था, जिसे डॉगर बैंक विंड फार्म के रूप में विकसित किया जा रहा था।

15. विश्व का वृहत्तम मत्स्य आहरण क्षेत्र है?

(A) ग्रांड बैंक

(B) चेसापीक खाड़ी

(C) कैरेबियन सागर

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) ग्रांड बैंक

ग्रांड बैंक, अटलांटिक महासागर में उत्तरी अमेरिकी महाद्वीपीय शेल्फ का हिस्सा , कनाडा के न्यूफ़ाउंडलैंड द्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है । एक अंतरराष्ट्रीय मछली पकड़ने के मैदान के रूप में विख्यात, बैंक 350 मील (560 किमी) उत्तर से दक्षिण और 420 मील (675 किमी) पूर्व से पश्चिम तक फैले हुए हैं। ग्रांड बैंक दुनिया के सबसे संपन्न मछली पकड़ने के मैदानों में से एक है, जो अटलांटिक कॉड, स्वोर्डफ़िश, हैडॉक और कैपेलिन के साथ-साथ शेलफ़िश, सीबर्ड और समुद्री स्तनधारियों का समर्थन करता है। वे ऐतिहासिक रूप से अटलांटिक कॉड के लिए जाने जाते थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies