Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 04 | Computer GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04)

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 04): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. डेटा प्रोसेसिंग का अर्थ क्या है?

(A) गणना कार्य करना

(B) डेटा का संग्रह

(C) कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

(D) वाणिज्यिक उपयोग के लिए जानकारी तैयार करना

(D) वाणिज्यिक उपयोग के लिए जानकारी तैयार करना

अपने कच्चे रूप में डेटा किसी भी संगठन के लिए उपयोगी नहीं है। डेटा प्रोसेसिंग कच्चे डेटा को इकट्ठा करने और इसे प्रयोग करने योग्य जानकारी में अनुवाद करने की विधि है। यह आमतौर पर एक संगठन में डेटा वैज्ञानिकों और डेटा इंजीनियरों की एक टीम द्वारा चरण-दर-चरण प्रक्रिया में किया जाता है। कच्चा डेटा एकत्र, फ़िल्टर, सॉर्ट, संसाधित, विश्लेषण, संग्रहीत और फिर एक पठनीय प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है। संगठनों के लिए बेहतर व्यावसायिक रणनीतियाँ बनाने और उनकी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त बढ़ाने के लिए डेटा प्रोसेसिंग आवश्यक है। डेटा को रेखांकन, चार्ट और दस्तावेज़ों जैसे पठनीय स्वरूपों में परिवर्तित करके, पूरे संगठन के कर्मचारी डेटा को समझ और उपयोग कर सकते हैं।

2. ATM क्या होता हैं?

(A) बिना स्टाफ के, नकदी देने

(B) बैंकों के स्टाफ मुक्त-युक्त काउंटर

(C) बैंकों की शाखाएँ

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) बिना स्टाफ के, नकदी देने

स्वचालित गणक मशीन (अंग्रेज़ी:आटोमेटिड टैलर मशीन) को आटोमेटिक बैंकिंग मशीन, कैश पाइंट, होल इन द वॉल, बैंनकोमैट जैसे नामों से यूरोप, अमेरिका व रूस आदि में जाना जाता है। यह मशीन एक ऐसा दूरसंचार नियंत्रित व कंप्यूटरीकृत उपकरण है जो ग्राहकों को वित्तीय हस्तांतरण से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराता है। इस हस्तांतरण प्रक्रिया में ग्राहक को कैशियर, क्लर्क या बैंक टैलर की मदद की आवश्यकता नहीं होती है।

3. कंप्यूटर प्रोसेस द्वारा इनफार्मेशन में परिवर्तित किये जाते हैं?

(A) इनपुट

(B) डेटा

(C) नंबर

(D) सभी कथन सत्य है

(B) डेटा

Processor एक चिप है जो मदरबोर्ड से जुड़ी होती है और कंप्यूटर के अंदर इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन को प्रोसेस करता है। यह आपसे इनपुट ले कर उसे प्रोसेस करता है और फिर आप तक सही आउटपुट पहुँचाने का काम करता है। कंप्यूटर ON होने से लेकर कंप्यूटर पर हो रहे सारे काम को प्रोसेसर ही कंट्रोल करता है। प्रोसेसर हार्डवेयर डिवाइस जो डाटा को अर्थपूर्ण इनफार्मेशन में परिवर्तित करता है।

4. एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो डेटा को इनफार्मेशन में कनवर्ट करते हुए प्रोसेस करता है?

(A) कंप्यूटर

(B) केस

(C) प्रोसेसर

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) प्रोसेसर

Processor एक चिप है जो मदरबोर्ड से जुड़ी होती है और कंप्यूटर के अंदर इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन को प्रोसेस करता है। यह आपसे इनपुट ले कर उसे प्रोसेस करता है और फिर आप तक सही आउटपुट पहुँचाने का काम करता है। कंप्यूटर ON होने से लेकर कंप्यूटर पर हो रहे सारे काम को प्रोसेसर ही कंट्रोल करता है। प्रोसेसर हार्डवेयर डिवाइस जो डाटा को अर्थपूर्ण इनफार्मेशन में परिवर्तित करता है।

5. प्रथम गणना यंत्र है?

(A) कैलकुलेटर

(B) डिफरेंस इंजन

(C) अबैकस

(D) घड़ी

(C) अबैकस

बड़ी संख्याओं की गिनती करने के लिए एबेकस (Abacus) नाम का पहला संगणक यंत्र मिश्र और चीन के लोगों द्वारा विकसित किया गया था। 'एबेकस' शब्द का अर्थ होता है, 'गणना पट्ट'। इसमें खड़ी डंडियां होती है, जिन पर गोटियों के सेट लगे होते हैं। एबेकस (Abacus) का आधुनिक रूप आज भी उपयोगी है।

6. सबसे पहले जिस माउस का इस्तेमाल किया जाता था?

(A) मैकेनिकल माउस

(B) ऑप्टिकल माउस

(C) ट्रैकबॉल माउस

(D) वायर्ड माउस

(A) मैकेनिकल माउस

माउस के प्रकार में, मुख्य तौर पर इसे चार प्रकरो में देखा जा सकता है, जिसमें Mechanical mouse, Optical mouse, trackball mouse, stylish mouse इत्यादि आते हैं। इसके अलावा माउस के अन्य प्रकारों में wired mouse और wireless mouse भी आते हैं। सबसे पहले जिस माउस का इस्तेमाल किया जाता था, वह मैकेनिकल माउस ही होते थे।

7. किसने प्रथम मैकेनिकल कैलकुलेटर का निर्माण किया था?

(A) जॉन माउक्ली

(B) ब्लेज पास्कल

(C) हावर्ड आइकन

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) ब्लेज पास्कल

पास्कलाइन, जिसे अंकगणित मशीन भी कहा जाता है, पहली कैलकुलेटर या जोड़ने वाली मशीन जो किसी भी मात्रा में उत्पादित की जाती है और वास्तव में उपयोग की जाती है। पास्कलाइन को 1642 और 1644 के बीच फ्रांसीसी गणितज्ञ-दार्शनिक ब्लेज पास्कल द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।

8. किसने पंच कार्ड का आरंभ किया?

(A) जैक्वार्ड

(B) पावरस

(C) पास्कल

(D) इनमें से कोई नहीं

(D) इनमें से कोई नहीं

पंच कार्ड का इतिहास आज तो बहुत पुराना है। इसकी शुरुआत फ्रांस में Joseph Marie Jacquard के द्वारा सन 1803 में हुई परंतु उस समय पंच कार्ड का प्रयोग किसी प्रकार के कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में नहीं किया जाता था। Joseph Marie के पंच कार्ड का प्रयोग Textile industry में किया जाता था।

9. कंप्यूटर के बुनियादी संरचना का विकास किया था?

(A) जॉन माउक्ली

(B) जैक्वार्ड

(C) चार्ल्स बैबेज

(D) ब्लेज पास्कल

(C) चार्ल्स बैबेज

चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) द्वारा बनाया गया ये मशीन एक प्रारंभिक कंप्यूटर था। 50,000 से ज्यादा Components को मिलाकर बनायीं गयी ये मशीन में computer के बुनियादी तत्वों की चर्चा की गयी है। इसमें Input Design पंच्ड कार्ड के रूप में था। निर्देशों को किसी भी क्रम में प्रक्रिया में लाने के लिये इस इंजन के अंदर एक मिल याने की Control unit था। जिसका output परिणाम एक डिवाइस पर देखे जा सकते थे।

10. इनमें से कौन सबसे बड़ा, सबसे तेज और सबसे महंगा कंप्यूटर है?

(A) सुपर कंप्यूटर

(B) लैपटॉप

(C) पर्सनल कंप्यूटर

(D) नोट बुक

(A) सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर सबसे बड़ा, सबसे तेज और सबसे महंगा कंप्यूटर है। सुपर कंप्यूटर शब्द आमतौर पर किसी भी समय उपलब्ध सबसे तेज़ उच्च-प्रदर्शन प्रणालियों पर लागू होता है। सुपर कंप्यूटर को आमतौर पर प्रति सेकंड मिलियन निर्देशों (MIPS) के बजाय फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड (FLOPS) में मापा जाता है। अमेरिका की बड़ी टेक कंपनी एपल ने ग्लोबल लेवल पर अपना अब तक का सबसे महंगा पीसी मैक प्रो को पेश किया है। खास बात यह है कि यह कंप्यूटर टेस्ला, ऑडी और बीएमडब्ल्यू की गाड़ियों से भी महंगा है। कंपनी ने इसके टॉप मॉडल की कीमत 59,000 डॉलर (करीब 40 लाख रुपये) रखी है।

11. सामान्य रूप से प्रयुक्त किया जाने वाला कंप्यूटर है?

(A) डिजिटल कंप्यूटर

(B) ऑप्टिकल कंप्यूटर

(C) हाइब्रिड कंप्यूटर

(D) एनालॉग कंप्यूटर

(A) डिजिटल कंप्यूटर

Digital Computer का प्रयोग दुनिया भर मे किया जाता है और यह एक बहुत ही पॉवरफुल डिवाइस है और सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। यह एक ऐसा मशीन या उपकरण है, जो किसी भी तरह की डेटा जानकारी को मशीनी भाषा मे बदलकर प्रोसेस करता है। इस उपकरण के माध्यम से हम कम्प्यूटर मे जब भी कुछ डाटा इनपुट करते हैं तो हमे ये कुछ सेकंड के अंदर आउटपुट दे देता हैं।

12. CRAY क्या है?

(A) माइक्रो कंप्यूटर

(B) मेनफ्रेम कंप्यूटर

(C) मिनी कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

(D) सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर (Super Computer) ये कंप्यूटर अन्य सभी श्रेणियों के कंप्यूटर की तुलना में सबसे बड़े, सबसे अधिक संग्रह क्षमता वाले, सबसे अधिक गति वाले होते हैं। इन कंप्यूटर्स में अनेक C.P.U. समान्तर क्रम में कार्य करते हैं। इस क्रिया को Parallel Processing कहते हैं। सुपर कंप्यूटर नॉन-वॉन न्यूमेन सिद्धान्त (Non-Von Neumann Concept) के आधार पर तैयार किये जाते हैं। सुपर कंप्यूटर्स का प्रयोग बड़े वैज्ञानिक और शोध प्रयोगशालाओं में शोध कार्यो के लिए होता है। अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजना, मौसम की भविष्यवाणी करना, उच्च गुणवत्ता की एनीमेशन वाले चित्रों का निर्माण करना।

13. मल्टी प्रोग्रामिंग का प्रयोग किस पीढ़ी के कंप्यूटर से शुरू हुआ था?

(A) प्रथम पीढ़ी

(B) द्वितीय पीढ़ी

(C) तृतीय पीढ़ी

(D) चतुर्थ पीढ़ी

(C) तृतीय पीढ़ी

मल्टी प्रोग्रामिंग का प्रयोग तृतीय पीढ़ी के कंप्यूटर से शुरू हुआ था। दो या दो से अधिक program को एक ही कंप्यूटर में एक साथ execute करने की process मल्टी प्रोग्रामिंग कहलाती है। तीसरी पीढ़ी की अवधि 1963-1972 तक मानी जाती थी। इस पीढ़ी में Transistor को रिप्लेस करके IC यानि Integrated Circuit का इस्तमाल किया गया था। इसमें transistor को छोटा करके Silicon chip पर रखा गया।जिसके कारण कंप्यूटर की गति और दक्षता में काफी वृद्धि हुई। Integrated Circuit का अविष्कार Jack Kilby ने किया था। इस पीढ़ी के कम्पूटरो में रिमोट प्रोसेसिंग, टाइम शेयरिंग और मल्टीप्रोग्रम्मिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया गया था।

14. विश्व का सबसे पहला सुपर कंप्यूटर कब बना था?

(A) 1981

(B) 1980

(C) 1976

(D) 1995

(C) 1976

विश्व का प्रथम सुपर कम्प्यूटर 1976 ई. में विकसित क्रे-1 (Cray-1) था। जो, क्रे रिसर्च कंपनी अमेरिका (Cray Research Company America) द्वारा विकसित किया गया था।

15. भारत में निर्मित प्रथम कंप्यूटर का क्या नाम है?

(A) आर्यभट्ट

(B) सिद्धार्थ

(C) अशोक

(D) बुद्ध

(B) सिद्धार्थ

सिद्धार्थ भारत में विकसित पहला कंप्यूटर था । इसका निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था। इसे 16 अगस्त 1986 को बैंगलोर के मुख्य डाकघर में स्थापित किया गया था। भारत का प्रथम सुपर कम्प्यूटर परम-8000 है, जिसे सी-डैक कंपनी (C-DAC Company) द्वारा 1991 में विकसित किया गया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies