Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 02 | Computer GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 02)

Computer GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 02): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. निम्नलिखित में से निजी कंप्यूटर जो आपकी गोद में रखने लायक छोटा-सा होता है, क्या कहलाता है?

(A) मेनफ्रेम कंप्यूटर

(B) नोटबुक कंप्यूटर

(C) वर्कस्टेशन

(D) पी. डी. ए.

(B) नोटबुक कंप्यूटर

नोटबुक कंप्यूटर एक बैटरी- या एसी-संचालित पर्सनल कंप्यूटर है जो आमतौर पर एक ब्रीफकेस से छोटा होता है जिसे आसानी से ले जाया जा सकता है और आसानी से अस्थायी स्थानों जैसे हवाई जहाज, पुस्तकालयों, अस्थायी कार्यालयों और बैठकों में उपयोग किया जा सकता है। वे पोर्टेबल कंप्यूटर होते हैं, जो बिना तार के संचार करने एवं अन्तरजाल से जुड़ने की सरल सुविधा से युक्त होता है। इसे 'मिनी-लैपटॉप' भीकह सकते हैं।

2. कोडांतरक (असेंबलर) एक प्रोग्राम है, वह निम्नलिखित में से किससे प्रोग्राम का रूपान्तरण है?

(A) मशीन से निम्न-स्तर तक

(B) निम्न-स्तर से उच्च स्तर तक

(C) उच्च स्तर से कोडांतरण तक

(D) कोडांतरण से मशीन तक

(D) कोडांतरण से मशीन तक

कोडांतरक (असेंबलर) एक ऐसा प्रोग्राम है, जो असेंबली भाषा (Assembly Language) को मशीन भाषा (Machine Language) में परिवर्तित करता है। यह बुनियादी कंप्यूटर निर्देश लेता है और उन्हें बिट्स के पैटर्न में परिवर्तित करता है जो कंप्यूटर प्रोसेसर अपने मूल संचालन के लिए उपयोग करते हैं। कुछ लोग इन निर्देशों को असेंबलर भाषा कहते हैं और कुछ असेंबली भाषा शब्‍द का उपयोग करते हैं।

3. मल्टी प्रोसेसिंग (Multi-Processing) होती है?

(A) एक प्रोसेसर द्वारा

(B) एक से अधिक प्रोसेसर द्वारा

(C) बिना किसी प्रोसेसर के

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) एक से अधिक प्रोसेसर द्वारा

मल्टी प्रोसेसिंग (Multi-Processing) प्रणाली में, दो या दो से अधिक स्वतन्त्र प्रोसेसर आपस में सामंजस्य प्रणाली के तहत जुड़े होते हैं। इस प्रकार की प्रणाली में, एक या अनेक प्रोग्रामों से आने वाले निर्देश एक ही समय में अलग-अलग प्रोसेसरों के द्वारा प्रोसेस किये जा सकते हैं। मल्टी प्रोग्रामिंग का अर्थ है एक ही सी. पी. यू. में भागीदारी करने वाले दो या दो से अधिक प्रोग्रामों का एक ही बार में कार्यान्विंत होना। मल्टी प्रोसेसिंग में, किसी एक समय में एक प्रोग्राम या अनेक प्रोग्रामों के विभिन्न निर्देशों को दो या दो से अधिक सी. पी. यू. कार्यान्विंत करते हैं।

4. निम्नलिखित में से ऑप्टिकल मेमोरी है?

(A) बबल मेमोरीज

(B) फ्लॉपी डिस्क

(C) सीडी-रोम

(D) कोर मेमोरीज

(C) सीडी-रोम

ऑप्टिकल मेमोरी एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज माध्यम है जो डेटा को स्टोर और पुनर्प्राप्त करने के लिए लेजर बीम का उपयोग करता है। यदि हम मेमोरी सिस्टम को वर्गीकृत करते हैं, तो ऑप्टिकल मेमोरी कंप्यूटर सिस्टम में बाहरी मेमोरी के अंतर्गत आती है। सीडी-रोम एक ऑप्टिकल मेमोरी है। लेकिन फ़्लॉपी डिस्क एक प्रकार की डिस्क स्टोरेज है और कोर मेमोरी रैंडम एक्सेस मेमोरी का एक रूप है।

5. CPU में कंट्रोल, मेमोरी और थर्ड यूनिट कौन सी हैं?

(A) माइक्रो

(B) प्रोसेसर

(C) आउटपुट

(D) अर्थमैटिक / लॉजिक

(D) अर्थमैटिक / लॉजिक

CPU के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं – Memory (मेमोरी), Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट), Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट) । (ALU) Arithmetic और Logic Unit में विभाजित रहता है। Arithmetic के द्वारा यह गणितीय कैलकुलेशन जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग आदि का इनपुट कार्य करता है। Logic Section के द्वारा CPU परिणामों को Output के रूप में प्रदर्शित करता है। इस प्रकार से यह प्रक्रिया चलते रहती है।

6. CPU के ALU में होते हैं?

(A) RAM स्पेस

(B) रजिस्टर

(C) बाइट स्पेस

(D) इनमें से सभी

(B) रजिस्टर

सीपीयू के अधिकांश संचालन एक या एक से अधिक अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट द्वारा किए जाते हैं। जो इनपुट रजिस्ट्रो से डाटा लोड करते हैं। एक रजिस्टर एक सीपीयू के हिस्से के रूप में उपलब्ध भंडारण की एक छोटी राशि है Control Unit (नियंत्रण इकाई) ALU को बताती है कि उस डाटा पर कौन सा ऑपरेशन करना है और ALU परिणाम को आउटपुट रजिस्टर में संग्रहित करता है नियंत्रण इकाई इन रजिस्टर अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट और मेमोरी के बीच डाटा ले जाती है।

7. गणना और तुलना के लिए कम्प्यूटर के किस भाग का प्रयोग किया जाता है?

(A) डिस्क यूनिट

(B) मोडम

(C) ALU

(D) कंट्रोल यूनिट

(C) ALU

Arithmetic Logic Unit (ALU) एक डिजिटल सर्किट है जिसका उपयोग अंकगणित और तर्क संचालन करने के लिए किया जाता है। यह कंप्यूटर के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) के मूलभूत निर्माण खंड का प्रतिनिधित्व करता है। आधुनिक CPU में बहुत शक्तिशाली और जटिल ALU होते हैं। ALU के अलावा, आधुनिक CPU में एक कंट्रोल यूनिट (CU) होता है। ALU का उद्देश्य गणितीय संचालन जैसे जोड़, घटाव, गुणा और भाग करना है।

8. एक हार्डवेयर डिवाइस जो डाटा को अर्थपूर्ण इनफार्मेशन में परिवर्तित करता है?

(A) प्रोसेसर

(B) इनपुट डिवाइस

(C) प्रोग्राम

(D) प्रोटेक्टर

(A) प्रोसेसर

Processor एक चिप है जो मदरबोर्ड से जुड़ी होती है और कंप्यूटर के अंदर इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन को प्रोसेस करता है। यह आपसे इनपुट ले कर उसे प्रोसेस करता है और फिर आप तक सही आउटपुट पहुँचाने का काम करता है। कंप्यूटर ON होने से लेकर कंप्यूटर पर हो रहे सारे काम को प्रोसेसर ही कंट्रोल करता है। प्रोसेसर हार्डवेयर डिवाइस जो डाटा को अर्थपूर्ण इनफार्मेशन में परिवर्तित करता है।

9. प्रोसेसर के तीन मुख्य भाग है?

(A) ALU, कंट्रोल यूनिट और RAM

(B) ALU, कंट्रोल यूनिट और रजिस्टर

(C) कैश, कंट्रोल यूनिट और रजिस्टर

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) ALU, कंट्रोल यूनिट और रजिस्टर

प्रोसेसिंग डिवाइस के तीन प्रकार होते हैं और प्रोसेसिंग डिवाइस इन्हीं तीनों के आधार पर कार्य करता है। ALU (Arithmetic and Logic Unit), CU (Control Unit), Register प्रोसेसर के 3 मुख्य भाग होते हैं।

10. CPU और I/O के बीच सिग्नलों के मूवमेंट को कौन नियंत्रित करता है?

(A) कंट्रोल यूनिट

(B) ALU

(C) मेमोरी यूनिट

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) कंट्रोल यूनिट

CPU और I/O के बीच सिग्नल के संचलन को कंट्रोल यूनिट नियंत्रित करता है। कंट्रोल यूनिट सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानि CPU का एक मुख्‍य घटक होता है इसे नियंत्रण इकाई भी कहते हैं शार्ट में इसे CU भी कहा जाता है। सारी प्रोसेसिंग की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है कंट्रोल यूनिट यानी इनपुट डिवाइस को डाटा कहां से लेना है उसको स्टोरेज डिवाइस में कब डालना है एलयू को एक बार डेटा कब लेना है और डेटा का क्या करना है और अंतिम परिणाम को आउटपुट डिवाइस तक कैसे भेजना है यह सारे काम कंप्यूटर सिस्टम के कंट्रोल यूनिट से ही संभव होते हैं।

11. कम्प्यूटर के सेंट्रल प्रोसैसिंग यूनिट का Function है?

(A) डेटा डिलीट करता है

(B) इनवाइस बनाता है

(C) गणनाएँ और प्रोसैसिंग करता है

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) गणनाएँ और प्रोसैसिंग करता है

CPU (सेंट्रल प्रोसैसिंग यूनिट) कंप्यूटर का मुख्य भाग है, इसे आप कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कह सकते है, इसका कार्य है कंप्यूटर पर आने वाले इनपुट और निर्देशों को प्रोसेस करना। कंप्यूटर की यह यूनिट अंकगणित, तार्किक, नियंत्रण से जुड़े कार्य, इनपुट कार्य, आउटपुट कार्य संपन्न करती है। इसे आम तौर पर प्रोसेसर के रूप में भी जाना जाता है।

12. निम्न में से कौन-सा कम्प्यूटर का बुनियादी कार्य नहीं है?

(A) डाटा को प्रोसैस करना

(B) टेक्स्ट को स्कैन करना

(C) इनपुट को स्वीकार करना

(D) डाटा को स्टोर करना

(B) टेक्स्ट को स्कैन करना

कंप्यूटर के मुख्य रूप से चार बुनियादी कार्य होते हैं। कम्प्यूटर उपयोगकर्ता / यूजर से डेटा तथा निर्देश लेता है, प्राप्त निर्देशों के अनुसार डेटा को संसाधित/प्रोसेस करता है और फिर प्रोसेस्ड / संसाधित डेटा को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित या उसे मेमोरी में संग्रहीत करता है। इन कार्यों को हम क्रमशः इनपुट, प्रोसेसिंग, आउटपुट एवं स्टोरेज के रूप में जानते हैं। टेक्स्ट को स्कैन करना कम्प्यूटर का बुनियादी कार्य नहीं है।

13. परिचालन सम्पन्न करता है?

(A) एल्गोरिद्म

(B) अरिथमैटिक

(C) ASCII

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) अरिथमैटिक

अरिथमैटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit) अर्थात् गणितीय एवं तार्किक इकाई: कम्प्यूटर के सीपीयू (CPU) का एक भाग जो गणितीय और तार्किक प्रक्रियाओं को संपन्न करता है। यह किसी भी माइक्रोप्रोसेसर, माइक्रोकम्प्यूटर, डीएसपी का अनिवार्य अंग है।

14. कम्प्यूटर में अधिकांश प्रोसैसिंग किसमे होती है?

(A) मदरबोर्ड

(B) मेमोरी

(C) CPU

(D) RAM

(C) CPU

कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) कंप्यूटर का वह हिस्सा है जो निर्देशों को पुनः प्राप्त और निष्पादित करता है। सीपीयू अनिवार्य रूप से एक सीएडी (CAD) प्रणाली का मस्तिष्क है। इसमें एक अंकगणित और तर्क इकाई (ALU), एक नियंत्रण इकाई और विभिन्न रजिस्टर होते हैं। सीपीयू को अक्सर प्रोसेसर के रूप में जाना जाता है।

15. कम्प्यूटर निम्नलिखित में से कौन-सा कार्य नहीं करता है?

(A) प्रोसैसिंग

(B) अंडरस्टैंडिंग

(C) इंप्यूटिंग

(D) आउटपुटिंग

(B) अंडरस्टैंडिंग

कंप्यूटर (Computer) के पास अंडरस्टैंडिंग कैपेबिलिटीज (Understanding Capabilities) नहीं होती है। निर्णय लेना एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें जानकारी, ज्ञान, बुद्धि, ज्ञान और न्याय करने की क्षमता शामिल है। कंप्यूटर प्रणाली में स्वयं निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है क्योंकि वे निर्णय लेने की सभी अनिवार्यताओं के अधिकारी नहीं होते हैं। उन्हें ऐसे निर्णय लेने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, जो विशुद्ध रूप से प्रक्रिया-उन्मुख हैं। यदि कंप्यूटर को किसी विशेष निर्णय की स्थिति के लिए प्रोग्राम नहीं किया गया है, तो यह ज्ञान और मूल्यांकन संकायों की कमी के कारण निर्णय नहीं लेगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies