Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 07 | India GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

India GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 07)

India GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 07): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में कम है?

(A) बिहार

(B) राजस्थान

(C) केरल

(D) महाराष्ट्र

(C) केरल

केरल भारत का ऐसा राज्य है जहां पर महिलाओं को संख्या पुरुषों से ज्यादा है। 2011 की जनसंख्या के मुताबिक केरल राज्य में प्रति 1000 पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 1084 दर्ज की गई है।

2. भारत में सबसे ऊँचा बाँध भाखड़ा किस नदी पर बना है?

(A) झेलम

(B) सतलुज

(C) गोदावरी

(D) व्यास

(B) सतलुज

भाखड़ा नांगल बाँध भूकंपीय क्षेत्र में स्थित विश्व का सबसे ऊँचा गुरुत्वीय बाँध है। यह बाँध पंजाब राज्य के होशियारपुर ज़िले में सतलुज नदी पर बनाया गया है। यह बाँध 261 मीटर ऊँचे टिहरी बाँध के बाद भारत का दूसरा सबसे ऊँचा बाँध है। इसकी उँचाई 255.55 मीटर (740 फीट) है।

3. भारत की पहली आइरन स्टील कम्पनी कहाँ स्थित है?

(A) जमशेदपुर में

(B) हीरापुर में

(C) मुम्बई में

(D) गुवाहाटी में

(A) जमशेदपुर में

टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (टिस्को) देश का सबसे पुराना स्टील प्लांट है। इसकी स्थापना जमशेदजी टाटा ने 1907 में की थी और इसका उत्पादन 1911 में शुरू हुआ था। टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी या टिस्को भारत में पहला लोहा और इस्पात निर्माण संयंत्र है जिसकी स्थापना और स्थापना क्रमशः जमशेदजी टाटा और दोराबजी टाटा ने 26 अगस्त 1907 को जमशेदपुर, झारखंड में की थी।

4. भारत के किस राज्य को चीनी का कटोरा कहा जाता है?

(A) आन्ध्र प्रदेश

(B) तमिलनाडु

(C) हिमाचल प्रदेश

(D) उत्तर प्रदेश

(D) उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश को भारत का चीनी का कटोरा कहा जाता है। यह भारत में गन्ने का सबसे बड़ा उत्पादक है। देश में कुल गन्ने के उत्पादन का 39% उत्तर प्रदेश में है। भारत में गन्ने की खेती का सबसे बड़ा क्षेत्र उत्तर प्रदेश है, जो 21 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि पर है। उत्तर प्रदेश के किसान उच्च गुणवत्ता के गन्ने की सप्लाई चीनी मीलों को करते हैं जिसके कारण यह प्रदेश भारत का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक राज्य है। गन्ने को नकद फसल के नाम से भी जाना जाता है।

5. भारत में कितने राष्ट्रीय राजमार्ग हैं?

(A) पचानवे

(B) एक सो पन्द्रह

(C) एक सो पचानवे

(D) दो सौ अठाईस

(D) दो सौ अठाईस

भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों का एक विशाल नेटवर्क है। राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 70,548 किलोमीटर है। वर्तमान में भारत में 228 राजमार्ग हैं।

6. भारत का एकमात्र स्थान, जहाँ टीन पाया जाता है?

(A) छत्तीसगढ़

(B) तमिल नाडु

(C) गुजरात

(D) उत्तर प्रदेश

(A) छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ भारत का एकमात्र टिन उत्पादक राज्य है। टिन अयस्क को कैसिटराइट के रूप में जाना जाता है, जिसे दंतेवाड़ा जिले (पूर्व में मध्य प्रदेश में बस्तर जिला) में लेपिडोलाइट असर वाले पेगमाटाइट्स से जुड़े भूविज्ञान और खनन निदेशालय द्वारा सूचित किया गया था।

7. वह कौन सी नदी घाटी जिसे भारत का रुर के नाम से पुकारा जाता है?

(A) गोदावरी

(B) दामोदर

(C) पेरियार

(D) हुगली

(B) दामोदर

रूर घाटी जर्मनी में स्थित है और वहाँ भरपूर मात्रा में खनिज पाए जाते है, जिस वजह से इस घाटी के क्षेत्र में अनेक कारखानों का विकास हुआ है। जर्मनी के रूर घाटी के समान भारत के पाश्चिम बंगाल और झारखंड इन राज्यों में स्थित दामोदर नदी घाटी में भी भरपूर मात्रा में कोयला,इस्पात, लोह और अन्य कई सारे खनिज पाए जाते है। इन खनिजों के कारण यहाँ पर अनेक कारखाने मुख्य रूप से लोह और इस्पात के कारखाने विकसित हुए हैं। जलविद्युत ऊर्जा के उत्पादन के लिए इस नदी घाटी पर कई बांध बांधे गए है। इसी समानता के कारण दामोदर नदी घाटी को 'भारत का रुर' के नाम से जाना जाता है।

8. भारत में किस राज्य को भारत का खाद्यान्न भण्डार के रूप में जाना जाता है?

(A) उत्तर प्रदेश

(B) पंजाब

(C) हरियाणा

(D) तमिल नाडु

(B) पंजाब

पंजाब का भारत के उत्तर पश्चिम में स्थित है। यह भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक है, और इसे अक्सर 'भारत का अन्न भंडार' कहा जाता है। ' इसका कारण इससे आने वाली खाद्य फसलों के भारी उत्पादन के कारण था।

9. शांत घाटी स्थित है?

(A) तमिलनाडु में

(B) हिमाचल प्रदेश में

(C) केरल में

(D) अरुणाचल प्रदेश में

(C) केरल में

शांत घाटी राष्‍ट्रीय उद्यान केरल के पलक्‍कड़ जिले में नीलगिरी की पहाडि़यों में स्थित है। यह उद्यान भारत के दक्षिण-पश्चिमी घाट के वर्षा वनों और आर्द्र उष्‍णकटिबंधीय सदाबहार वन के आखिरी अनछुए छोर पर है। शांत घाटी राष्‍ट्रीय उद्यान केरल के पलक्‍कड़ जिले में नीलगिरी की पहाडि़यों में स्थित है।

10. मदुरै कहाँ है?

(A) तमिलनाडु में

(B) आन्ध्र प्रदेश में

(C) सिक्किम में

(D) मेघालय में

(A) तमिलनाडु में

मदुरई (Madurai) या मदुरै भारत के तमिल नाडु राज्य के मदुरई ज़िले में स्थित एक नगर है और उस ज़िले का मुख्यालय भी है। यह भारतीय प्रायद्वीप के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक है। इस शहर को अपने प्राचीन मंदिरों के लिये जाना जाता है।

11. भारतीय वानस्पतिक सर्वेक्षण का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

(A) कोलकाता में

(B) लखनऊ में

(C) दार्जिलिंग में

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) कोलकाता में

भारत सरकार के वन एवं पर्यावरन मंत्रालय के अधीन एक वनस्पति वैज्ञानिक संस्थान कोलकाता में स्थित है। इसकी स्थापना 1887 अंग्रेजी राज के समय में हुई थी जिसका उद्देश्य ब्रिटिश साम्राज्य के पादप-संसाधनों का सर्वेक्षण करना था।

12. भारत में ऊर्जा का सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्त्रोत है?

(A) नाभिकीय ऊर्जा

(B) कोयला

(C) पेट्रोल

(D) जल विद्युत

(B) कोयला

ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों में कोयला एक प्रमुख स्थान रखता है। भारत के पास दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा कोयला भंडार है। यह पूर्वी भारत और दक्षिण-मध्य भारत है जहाँ कोयला जमा मुख्य रूप से पाया जाता है। 31 मार्च, 2016 को भारत में झारखंड में लगभग 26.29 प्रतिशत और ओडिशा में 24.58 प्रतिशत सबसे बड़ा कोयला भंडार दर्ज किया गया।

13. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस किस दिन मनाया जाता है?

(A) 25 मार्च

(B) 28 फरवरी

(C) 22 दिसम्बर

(D) 5 जून

(B) 28 फरवरी

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है।

14. भारत की मुख्य भूमि की भारत की तटरेखा की लंबाई कितनी है?

(A) 1500 किमी.

(B) 6100 किमी.

(C) 6590 किमी.

(D) 6500 किमी.

(B) 6100 किमी.

भारत की तटरेखा: इसने देश को मुख्य भूमि पर 6100 किमी की तटरेखा प्रदान की है। मुख्य भूमि, लक्षद्वीप द्वीप समूह और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के समुद्र तट की कुल लंबाई 7,516.6 किमी है।

15. भारत में समुद्री तट रेखा वाले राज्यों की संख्या कितनी है?

(A) दस

(B) आठ

(C) नौ

(D) छ;

(C) नौ

भारत मे कुल राज्यो में समुद्री तट वाले राज्यों की संख्या 9 है। जो कि गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल तक फैला है। इसके अलावा 4 केंद्रशासित प्रदेशों की सीमा भी समुद्र तट से लगती है। जो दमन और दीव, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक फैली हुई है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies