Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Quiz 03 | India GK | General Knowledge MCQ Questions with Answers

India GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 03)

India GK (General Knowledge) MCQ Questions with Answers (Quiz 03): अगर आप किसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो जनरल नॉलेज को अच्छी करना ( या अच्छी तरह से याद रखना ) बेहद जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कौन-से सवाल जो आएंगे आपके काम – 


सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर याद करना सभी के लिए लगभग असंभव है, आज हम आपको बता रहे हैं उन सभी खास प्रश्‍नों को उनके उत्‍तर के साथ जो प्रतियोगी परिक्षाओं से लेकर जॉब इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर पूछे जाते हैं । अगर आपको इन प्रश्‍नों के उत्‍तर पता हैं तो आपकी मुश्‍किलें हल हो जाएंगी ।
 

1. भारतखण्ड भारत का क्या है?

(A) दूसरा नाम

(B) राष्ट्

(C) सभ्यता

(D) अन्य

(A) दूसरा नाम

भारत खण्ड एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग वेदों, महाभारत, रामायण और पुराणों सहित कई भारतीय ग्रन्थों में भारतीय उपमहाद्वीप को वर्णित करने के लिए किया जाता है। भारतखंड भारत का दूसरा नाम है।

2. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की क्या है?

(A) आर्थिक प्रगति

(B) रीड की हड्डी

(C) आर्थिक सुधार

(D) अन्य

(B) रीड की हड्डी

कृषि क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का आधारभूत स्तंभ ( रीड की हड्डी ) है। यह क्षेत्र न केवल भारत की जीडीपी में लगभग 15% का योगदान करता है बल्कि भारत की लगभग आधी जनसंख्या रोज़गार के लिये कृषि क्षेत्र पर ही निर्भर है। यह क्षेत्र द्वितीयक उद्योगों के लिये प्राथमिक उत्पाद भी उपलब्ध करवाता है।

3. भारत में सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है?

(A) चंडीगढ़

(B) मिज़ोरम

(C) सिक्किम

(D) गोवा

(C) सिक्किम

भारत में सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य सिक्किम (610,577) है। 2011 की जनगणना के अनुसार तथा सबसे कम जनघनत्व वाला राज्य अरुणाचल प्रदेश है (17) संघ शासित राज्यों में लक्षद्वीप सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य है (64473) लोग है।

4. प्रथम भारतीय रंगीन फिल्म कौन सी है?

(A) राजा हरिश्चन्द्र

(B) किशन कन्हैया

(C) सीता विवाह

(D) सती सुलोचना

(B) किशन कन्हैया

आपको बता दें कि 1937 में मोती जी. गिदवानी ने एक फिल्म का निर्देशन किया था. इस फिल्म का नाम था- 'किसान कन्या'. इस फिल्म के जरिए भारतीय सिनेमा को रंग मिले और अर्देशिर ईरानी द्वारा निर्मित यह फिल्म इतिहास रचकर बन गई भारत की पहली कलर मूवी.

5. लाइफ टाइम अचिवमेंट के ऑस्कर पुरस्कार विजेता?

(A) सत्यजीत राय

(B) भानु अथैया

(C) रवीन्द्रनाथ टैगोर

(D) किरन बेदी

(A) सत्यजीत राय

सत्यजीत राय को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए साल 1992 में ऑस्कर मिला था। सत्यजीत राय सुकुमार और सुप्रभा के बेटे थे। वह एक फिल्म निर्देशक थे। इनकी पहली फिल्म पथेर पांचाली थी। वह एक लेखक भी थे। उनका जन्म 2 मई , 1921, कोलकाता मे हुआ था।

6. भारत के प्रथम वायसराय ( राज प्रतिनिधि )?

(A) सर जॉन शोर

(B) लॉर्ड केनिंग

(C) लार्ड विलियम बेन्टिक

(D) अर्ल कॉर्नवॉलिस

(B) लॉर्ड केनिंग

लॉर्ड कैनिंग भारत के पहले वायसराय थे। 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान, चार्ल्स कैनिंग एक अंग्रेजी राजनेता और भारत के गवर्नर-जनरल थे।

7. भारत की केन्द्र सरकार की प्रथम महिला मंत्री है?

(A) श्रीमती शन्नो देवी

(B) बी. एस. रमा देवी

(C) राजकुमारी अमृत कौर

(D) प्रिया हिंगोरानी

(C) राजकुमारी अमृत कौर

राजकुमारी अमृत कौर आजाद भारत की पहली भारतीय महिला थीं, जिन्हें केंद्रीय मंत्री बनने का मौका मिला। वे जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में गठित पहले मंत्रिमंडल में बतौर कैबिनेट मंत्री शामिल थीं। उन्होंने 1957 तक स्वास्थ्‍य मंत्रालय का कार्यभार संभाला। वे सन् 1957 से 1964 में अपने निधन तक राज्‍यसभा की सदस्य भी रही थीं।

8. भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री?

(A) इंदिरा गांधी

(B) अमृता प्रीतम

(C) सरोजिनी नायडू

(D) श्रीमती सुचेता कृपलानी

(D) श्रीमती सुचेता कृपलानी

सुचेता कृपलानी 1963 में भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री बनी, उन्हें उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था। वे जे. बी. कृपलानी की पत्नी थीं जो 1947 में सत्ता हस्तांतरण के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे।

9. भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन थी?

(A) श्रीमती प्रतिभा पाटिल

(B) श्रीमती सुचेता कृपलानी

(C) इंदिरा गांधी

(D) अन्य

(A) श्रीमती प्रतिभा पाटिल

19 दिसंबर 1934 को जन्मीं प्रतिभा देवीसिंह पाटिल 2007-2012 तक देश की 12वीं राष्ट्रपति बनीं, वह देश का यह सर्वोच्च संवैधानिक पद ग्रहण करने वाली पहली महिला थीं। वह 21 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव में विजयी रहीं और 25 जुलाई 2007 को उन्हें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई।

10. भारत के लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष?

(A) जी. वी. मावलंकर

(B) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद

(C) व्योमेश चन्‍द्र बनर्जी

(D) अन्य

(A) जी. वी. मावलंकर

भारत के प्रथम लोकसभा अध्यक्ष गणेश वासुदेव मवलंकर थे, इनका जन्म 27 नवम्बर 1888 बडौदरा में हुआ| इन्होने लोक सभा स्पीकर का पद 15 मई 1952 को ग्रहण किया तथा 4 वर्ष सेवा देने के बाद उन्होने 27 फरवरी 1956 को इस पद का त्याग किया| गणेश वासुदेव मवलंकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राजनीतिक दल से सबंध रखते थे| गणेश वासुदेव मावलंकर को दादासाहेब व लोकसभा के जनक के नाम से भी जाना जाता है|

11. शतरंज में प्रथम विश्व चैम्पियन भारतीय?

(A) व्लादिमीर क्रैमनिक

(B) मीर सुल्तान खान

(C) विश्वनाथन आनंद

(D) दिव्येंदु बरुआ

(C) विश्वनाथन आनंद

शतरंज में प्रथम विश्व चैंपियन भारतीय विश्वनाथन आनंद है। शतरंज में पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद का जन्म 1969 में आज ही मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ था। उन्होंने 14 की उम्र में नेशनल सब-जूनियर चैंपियनशिप जीती। 1987 में वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप अपने नाम करने वाले पहले एशियाई बने। 1988 में उन्हें इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर का टाइटल मिला। 1991 में वैश्विक स्तर की पहली प्रतियोगिता जीती। 2000, 2007, 2008, 2010 और 2012 में विश्व चैंपियन बने। 1991 में खेल रत्न और 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किए गए। उन्हें छह बार चेस आस्कर अवार्ड भी मिला है।

12. भारत का प्रथम कागज रहित समाचार पत्र है?

(A) हरि भूमि

(B) द न्यूज टुडे

(C) प्रभात खबर

(D) अन्य

(B) द न्यूज टुडे

प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से अवगत होते हुए भारत में पहला कागज रहित समाचार पत्र अथवा Paperless newspaper , “The news today ” अथवा दी न्यूज़ टुडे है। यह अंग्रेजी भाषा का एक समाचार पत्र है जो तमिलनाडु के चेन्नई से प्रति दिन शाम के समय निकाला जाता है । इस समाचार पत्र की स्थापना 1982 में की गई।

13. दोहरा शतक बनाने वाली प्रथम भारतीय महिला क्रिकेटर है?

(A) मिताली राज

(B) अंजुम चोपड़ा

(C) अमिता शर्मा

(D) पूनम यादव

(A) मिताली राज

मिताली राज (जन्म: 3 दिसम्बर 1982) भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान रहीं । मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत 2001 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे में की थी अपने पहले ही मैच में शतक बनाने वाली एक मात्र महिला खिलाड़ी है वे टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला है।

14. भारत का प्रथम कागज रहित समाचार पत्र द न्यूज टुडे कब शुरू हुआ था?

(A) 23 जनवरी 2003 को

(B) 13 जनवरी 2001 को

(C) 3 जनवरी 2001 को

(D) 9 जनवरी 2002 को

(C) 3 जनवरी 2001 को

भारत का पहला कागज रहित समाचार पत्र, द न्यूज टुडे (3 जनवरी 2001 को लॉन्च किया गया)।

15. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में नियुक्त प्रथम भारतीय न्यायाधीश?

(A) डॉ नागेन्द्र सिंह

(B) जी. वी. मावलंकर

(C) सर बेनेगल नरसिंह राव

(D) आर. के. नारायण

(C) सर बेनेगल नरसिंह राव

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश बनने वाले पहले भारतीय सर बेनेगल नरसिंह राव थे। वह वर्ष 1952 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में स्थायी न्यायाधीश बने।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies